स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

एसपी बोले, हेलमेट को घर में नहीं टांगे, इसे पहनें और वाहन चलाए

Narendra Kumar Verma

Publish: Aug 24, 2019 12:17 PM | Updated: Aug 24, 2019 12:17 PM

Bhilwara

भीलवाड़ा पुलिस अधीक्षक हरेन्द्र महावर मानते है कि सावधानी बरतने पर सड़क हादसों से बचा जा सकता है, इसके लिए शुरूआत शहर से करे और यहां दुपहिया वाहन चालक हेलमेट लगाए तो कई जानें सुरक्षित की जा सकती है। उन्होंने बताया कि जल्द ही शहर में हेलमेट की अनिवार्यता लागू कर दी जाएगी। दुपहिया वाहन चालकों का आह्वान किया कि वे स्वयं को सुरक्षित करने के लिए पहल करें और हेलमेट पहनें।

 

 

नरेन्द्र वर्मा
भीलवाड़ा। भीलवाड़ा शहर की आबादी पांच लाख और वाहनों की संख्या के मामले में देश के प्रमुख शहरों मंें शुमार। आबादी एवं वाहनों के बढ़ते दबाव का असर सड़क पर आ रहा है। आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है और जानें भी जा रही है। कई परिवारों पर दुख का भारी पहाड़ टूट रहा है। घायलों को भी उपचार का भारी बिल चुकाने के साथ असहनीय पीड़ा झेलनी पड़ रही है। ये कहना है भीलवाड़ा पुलिस अधीक्षक हरेन्द्र महावर का। वो मानते है कि सावधानी बरतने पर सड़क हादसों से बचा जा सकता है, इसके लिए शुरूआत शहर से करे और यहां दुपहिया वाहन चालक हेलमेट लगाए तो कई जानें सुरक्षित की जा सकती है। उन्होंने बताया कि जल्द ही शहर में हेलमेट की अनिवार्यता लागू कर दी जाएगी। उन्होंने दुपहिया वाहन चालकों का आह्वान किया कि वे स्वयं को सुरक्षित करने के लिए पहल करें और हेलमेट पहनें।

सड़क हादसे बन रहे काल
पुलिस अधीक्षक हरेन्द्र महावर ने पत्रिका को बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत वाहनों के बढ़ते दबाव के अनुरूप शहर की यातायात व्यवस्था को और प्रभावी किया जाएगा। यातायात पुलिस भी महज चालान ही नहीं काटेगी वरना चालकों को यातायात नियमों का पढ़ाते हुए सुरक्षित रखने के तरीके बताएगी। उन्होंने बताया कि शहर में वाहनों के बढ़ते दबाव से दुर्घटनाएं बढ़ी है, इनमें लोगों के जान गंवाना प्रभावित परिवारों पर दुखों का पहाड़ टूटने से कम नहीं है। एेसे में सड़क हादसे कम हो, ये प्रयास जनता की सहभागिता से किए जाएंगे।

तीसरी आंख की जद में होगा जिला
पुलिस अधीक्षक महावर ने बताया कि भीलवाड़ा शहर के साथ ही जिले के बड़े उपखंड मुख्यालयों पर भी सीसी कैमरों की मदद से शांति एवं कानून व्यवस्था को और बेहतर बनाया जाएगा। भीलवाड़ा शहर में अभय कमाण्ड योजना के तहत जल्द सभी सीसी कैमरे चालू हो जाएगे। वही शाहपुरा, मांडल, जहाजपुर, आसीन्द, गुलाबपुरा, मांडलगढ़, गंगापुर आदि मुख्य उपखंड मुख्यालयों पर भी सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। वही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दिलीप सैनी ने बताया कि शहर में कॉलोनियों में अभी निजी स्तर पर छह सौ सीसी कैमरे लगे हुए है, ये कैमरे भी सुरक्षा व्यवस्था में मददगार साबित हो रहे है। उन्होंने व्यवसायियों से अपील की है कि वे दुकानों व प्रतिष्ठानों के भीतर के साथ ही बाहर की तरफ भी सीसी लगाए।

वाहनों पर लगाए रेडियम रिफ्लेक्टर
सड़क सुरक्षा अभियान के तहत शुक्रवार को लियो यूथ ग्रुप व स्नेह समर्पण फ ाऊण्डेशन के सहयोग से यातायात पुलिस ने शहर में वाहनों पर रेडियम रिफ्लेक्टर लगाए। लियो यूथ ग्रुप अध्यक्ष इकबाल सिंह ने बताया कि यातायात प्रभारी रामकिशन गोधारा के मुख्य सानिध्य में सिटी पुलिस नियंत्रण कक्ष के बाहर एवं अजमेर चौराहा आदि क्षैत्रों में ट्रेक्टर, लोडिंग टेम्पो,ऑटो रिक्शा आदि पर रिफ्लेक्टर लगवाए गए। अभियान के तहत 30 अगस्त तक विभिन्न स्कूलों में सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली आदि कार्यक्रम होंगे।