स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

राजस्थान के भीलवाड़ा की इस पंचायत में भेड़ों को चराने वाली भंवरी बन गई सरपंच

Jasraj Ojha

Publish: Jan 22, 2020 20:38 PM | Updated: Jan 22, 2020 20:38 PM

Bhilwara

patrika.com/rajsthan news


भीलवाड़ा. कोई पशुओं के लिए चारा काटती मिली तो कोई गोबर के कंडे तैयार करते हुए नजर आई। कोई सरपंच ट्रेक्टर चलाता है तो कोई मजदूरी कर रहा है। यह दृश्य अभी हुए प्रथम चरण के चुनाव के बाद देखने को मिल रहे हैं। इस बार गहलोत सरकार ने सरपंच के लिए शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता खत्म कर दी है। इससे रायपुर व बिजौलियां क्षेत्र में कई सरपंच एेसे चुने गए हैं जो अनपढ़ है। कईयों को केवल अपना नाम ही लिखना आता है। राजस्थान पत्रिका ने नवनिर्वाचित एेसे सरपंचों की जीवनशैली देखी और पूछा कि पंचायत में क्या काम होता है। कई सरपंच यह नहीं बता पाए कि अब उन्हें क्या करना है। कई तो अपने बेटे-बेटी या परिजनों के जिम्मे ही पंचायती करेंगे। कुछ एेसे सरपंचों से मिलिए जो निरक्षर है या केवल साक्षर है। अभी कैसी है इनकी जिंदगी इस पर एक रिपोर्ट।
-------
पति-पत्नी दोनों करती है खेती, बेटा करेगा पंचायती
सलावटिया: बिजौलियां क्षेत्र की सलावटियां की नई सरपंच एेजनदेवी भील अनपढ़ है। नवनिर्वाचित सरपंच के परिवार में पति, बेटा, बहू व तीन पोते-पोती है। बेटा खदान मे मजदूरी करता है। बहू व पति खेती-बाड़ी करते हैं। ये खुद के साथ ही सिजारे भी खेती करते हैं। घर में पशु भी है जिनकी देखभाल खुद एेजनदेवी ही करती है। एेजनदेवी ने बताया कि पहले सरपंच बनने के बारे में कभी सोचा नहीं था। पंचायत के चारों गावों केसरपुरा, सलावटिया, गोपालनिवास, झाडोली के लोगों के सहयोग से यह मौका मिला। एेजनदेवी ने कहा, 'म्हारों छोरों नौवी तक भण्यो तको है। जो काम हमझ में न आई तो वाने पूछ लेवा।Ó एेजन ने बताया कि वे खेती-बाड़ी व पशुपालन का काम नहीं छोड़ सकती है क्योंकि इससे परिवार पल रहा है।
-------------
अब भंवरी चलाएगी सगरेव पंचायत
रायपुर के पास सगरेव ग्राम पंचायत में पांचवीं पास भंवरी देवी गुर्जर को सरपंच चुना गया है। परीवार मे दादा ससुर छोगालाल गुर्जर २०१० मे ग्राम पंचायत सगरेव के वार्ड पंच रहे। २०१२ में उनकी मृत्यु पर वार्ड पंच कि सीट पर दुबारा उप चुनाव मे वार्डवासियों ने ससुर ईश्वरलाल गुर्जर को निर्विरोध वार्ड पंच बनाया। अब भंवरीदेवी को सरपंच चुना है। वे खेती-बाड़ी व भेड़ चराने का काम करती है। भंवरी ने बताया कि ग्राम पंचायत क्षेत्र के राजस्व ग्राम जगपुरा, नयाखेडा के अलावा ग्राम पंचायत मुख्यालय सगरेव मे बिजली, पानी,लाईट के अलावा विकास के हर कार्य को आमजन के सहयोग से पुरा करने कि कोशिश करूंगी।

[MORE_ADVERTISE1]