स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बुधवाली खोलेंगे वक्फ बोर्ड से उच्च शिक्षा की राह

Narendra Kumar Verma

Publish: Dec 06, 2019 12:18 PM | Updated: Dec 06, 2019 12:18 PM

Bhilwara

राजस्थान वक्फ बोर्ड के चेयरमैन राज्यमंत्री डॉ. खानू खान बुधवाली ने कार्यभार ग्रहण करने के साथ ही विशेष कार्ययोजना तैयार की है। भीलवाड़ा प्रवास के दौरान पत्रिका से उन्होंेने अपनी कार्ययोजना शेयर की। उन्होंने बताया कि वक्फ पर सिर्फ मुस्लिम समुदाय के ही विभिन्न भूमि के निस्तारण व नए कार्यो का लेबल ही लगा ना रहे जाए, इसके लिए बड़ा बदलाव लाया जा रहा है।

बुधवाली खोलेंगे वक्फ बोर्ड से उच्च शिक्षा की राह

भीलवाड़ा। राजस्थान वक्फ बोर्ड के चेयरमैन राज्यमंत्री डॉ. खानू खान बुधवाली ने कार्यभार ग्रहण करने के साथ ही विशेष कार्ययोजना तैयार की है। भीलवाड़ा प्रवास के दौरान पत्रिका से उन्होंेने अपनी कार्ययोजना शेयर की। उन्होंने बताया कि वक्फ पर सिर्फ मुस्लिम समुदाय के ही विभिन्न भूमि के निस्तारण व नए कार्यो का लेबल ही लगा ना रहे जाए, इसके लिए बड़ा बदलाव लाया जा रहा है।

बोर्ड आईटीआई, मॉडल स्कूल, कम्प्यूटर शिक्षा की नई राह खोलेगी, इसके लिए सरकार की प्राथमिकता राजपूत महासभा या अन्य संस्थाआें के साथ एमआेयू करने की रहेगी, ताकि वक्फ संस्थाओं के सहयोग से जल्द अपना संस्थान स्थापित कर सकेगाा। हमारी संस्थाएं अन्य राज्यों के मुकाबले मजबूत हो और आर्र्थिक स्थिति भी सुधरे, इसके लिए हर समाज की विभिन्न संस्थाओं की भी मदद ली जाएगी।

अल्प संख्यक मामलात विभाग की योजनाओं के सवाल पर उन्होंने कहा कि जागरूकता व शिक्षा के अभाव में योजनाओं का पूरा लाभ नहीं मिल रहा है। समुदाय की छात्राएं अपनी योग्यता साबित करने में जुटी है। वक्फ बोर्ड का प्रयास रहेगा कि मुस्लिम युवा अपनी काबलियत साबित कर अन्य समाज के युवा के बराबर विभिन्न क्षेत्रों में श्रेष्ठता साबित करें।

मुस्लिम महापंचायत ने बुधवाली के सामने विभिन्न महापंचायत मांग रखी। इनमें जिले भर की मस्जिद, मदरसे की जायदाद के राज्य सरकार से रियायती दर पर पट्टे जारी करवाने, प्रमुख इदारों एवं मुस्लिम संस्थाओं में कई वर्षों से चुनाव नहीं हुए उन संस्थाओं में चुनाव करवाने और लंबे समय से काबिज लोगों के पिछले १० सालों के हिसाब किताब की जांच के लिए जांच कमेटी बनाई जाने की मांग की। इसी प्रकार कलंदरी मस्जिद के वक्फ बोर्ड की सम्पति होने के कारण यहां की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाने की मांग की।

इस दौरान महापंचायत के सदर हाजी रुस्तम अली शेख, नायब सदर एडवोकेट कालू खान सिलावट, प्रधान महासचिव शहजाद खान, कोषाध्यक्ष हाजी जब्बार सोलंकी, सचिव हारून रंगरेज, मोहम्मद सोहेल शेख, वरिष्ठ नेता मोहम्मद खान पठान मौजूद थे। वक्फ बोर्ड चेयरमैन ने मांग पत्र पर समुचित कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया। मोहम्मद रफ ीक अंसारी, मोहम्मद हारून रंगरेज, हाजी अल्ताफ हुसैन शेख, हमीद रंगरेज आदि मौजूद थे।

[MORE_ADVERTISE1]