स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हर क्षेत्र में प्रतिभा का लोहा मनवा रहे जाट समाज के युवा

Rohit Sharma

Publish: Oct 21, 2019 07:12 AM | Updated: Oct 20, 2019 23:49 PM

Bharatpur

महाराजा जवाहर सिंह स्मारक समिति की ओर से रविवार को हाईवे पर स्थित एक रिसोर्ट में हुए कार्यक्रम में समाज की प्रतिभाओं का सम्मान किया गया।

भरतपुर. महाराजा जवाहर सिंह स्मारक समिति की ओर से रविवार को हाईवे पर स्थित एक रिसोर्ट में हुए कार्यक्रम में समाज की प्रतिभाओं का सम्मान किया गया। अनिरुद्ध भरतपुर की अध्यक्षता में हुए समिति के स्थापना दिवस एवं प्रतिभा सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय लोकदल के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी, विशिष्ठ अतिथि जाट नेता धर्मवीर चौधरी, भारतीय पैरा ओलंपिक टीम के कोच जितेन्द्रपाल सिंह, वेयर हाउस कार्पोरेशन राजस्थान के निदेशक हरिओम सिंह जुरैल, नगर निगम के मेयर शिवसिंह भोंट थे।


कार्यक्रम में अपराजिता सिनसिनवार के आईएएस, कपिल चौधरी के आईपीएस, दिनेश सिनसिनवार के आरएएस तथा नीरज चौधरी के कैप्टन में चयनित होने पर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही सत्र 2018-19 में विश्वविद्यालय परीक्षाओं में टॉपर छात्र/छात्राओं, नीट परीक्षाओं के माध्यम से सरकारी कॉलेज में प्रवेश पाने वाले 10 छात्र, आईआईटी में प्रवेश पाने वाले तीन छात्र, समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कर्य करने वाले 14 व्यक्ति, विभिन्न खेलकूदों में राज्य स्तर एवं राष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले 14 खिलाड़ी, सीनियर सैकण्डरी परीक्षा में 93 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले 20 छात्र/छात्राओं, सैकण्डरी परीक्षा में 93 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले 14 छात्र/छात्राओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में वक्ताओं ने आज जाट समाज की प्रतिभाएं किसी की मोहताज नहीं है। इन्हें सिर्फ तराशने की आवश्यकता है। आज देश के हर क्षेत्र में समाज की प्रतिभाएं अपनी ताकत का लोहा मनवा रही है। समाज की छात्राओं ने बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त की है। आज समाज के युवक-युवती आरएएस और आईएएस जैसी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त कर क्षेत्र व समाज का नाम रोशन कर रहे हैं।


ओबीसी आरक्षण के लाभ से वंचित अभ्यर्थी काट रहे चक्कर


भरतपुर-धौलपुर जाट आरक्षण (लंबित अवधि) संघर्ष समिति के अधीन 10 अगस्त 2015 से 23 अगस्त 2017 के मध्य ओबीसी आरक्षण से लंबित अवधि में आयोजित विभिन्न भर्तियों के चयनित जाट बेरोजगार अभ्यर्थियों की बैठक रविवार को शास्त्री पार्कमें हुई। इसमें उपस्थित बेरोजगार अभ्यर्थियों ने राज्य सरकार से मांग करते हुए कहा कि वह ओबीसी आरक्षण के लाभ से वंचित अभ्यर्थियों को शीघ्र नियुक्ति दे। सरकार अन्य वर्ग एमबीसी में पुरानी भर्तियों में लाभ दे चुकी है और उनके साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार कर रही है। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने भी आदेश जारी किए थे। सरकार उनकी अवहेलना कर नियुक्ति से वंचित रख रही है। बैठक में उपस्थित अभ्यर्थियों ने कहा कि स्थानीय राजनैतिक नेतृत्व को भी सरकार तक यह मांग पहुंचानी चाहिए।