स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ARMY RECRUITMENT : सेना में 100% सलेक्शन का दावा, अभ्यर्थियों को स्टाम्प लिखित गारंटी का दे रहे झांसा !

Shyamveer Singh

Publish: Sep 20, 2019 05:03 AM | Updated: Sep 19, 2019 21:42 PM

Bharatpur

भरतपुर. Claim of 100% selection in army, giving stamp written guarantee to the candidates! शहर के लोहागढ़ स्टेडियम में 18 सितम्बर से सेना भर्ती शुरू होते ही अभ्यर्थियों को सौ प्रतिशत सलेक्ट कराने का दावा कर गुमराह करने वाले लोग मंडराने लगे हैं।

भरतपुर. Claim of 100% selection in army, giving stamp written guarantee to the candidates! शहर के लोहागढ़ स्टेडियम में 18 सितम्बर से सेना भर्ती शुरू होते ही अभ्यर्थियों को सौ प्रतिशत सलेक्ट कराने का दावा कर गुमराह करने वाले लोग मंडराने लगे हैं। स्टेडियम के आसपास तमाम डिफेंस एकेडमी के होर्डिंग भी लग गए हैं, जिन पर खुले में 100 प्रतिशत चयन की गारंटी स्टाम्प पर लिखकर देने दावा किया जा रहा है। इतना ही नहीं भर्ती में आने वाले अभ्यर्थियों को कोचिंग संचालकों के लोग पैम्फलेट भी वितरित कर रहे हैं और कहा जा रहा है कि दौड़ पास करने वालों को गारंटी के साथ लिखित परीक्षा पास कराई जाएगी। लेकिन ताज्जुब की बात यह है कि स्थानीय प्रशासन व अन्य जिम्मेदारों की ओर से ऐसे गुमराह करने वाले होर्डिंग लगाने वाले कोचिंग संचालकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है और न ही इनके होर्डिंग हटाए जा रहे हैं।


ऐसे-ऐसे दावे कर गुमराह कर रहे
राजस्थान पत्रिका ने गुरुवार को स्टेडियम के आसपास के क्षेत्र का जायजा लिया तो करीब आधा दर्जन कोचिंग संस्थानों के भ्रामक प्रचार के होर्डिंग लगे दिखे। कुछ होर्डिंग पर अभ्यर्थियों को भ्रमित करने के लिए सैन्य अधिकारियों के फोटो भी लगाए गए हैं। इतना ही नहीं कुछ कोचिंग संचालक तो शारीरिक दक्षता में उत्तीर्ण होने के बाद एक ही माह में लिखित परीक्षा की उत्तीर्ण कराने तक की स्टाम्प पर लिखित गारंटी देने को तैयार हैं। साथ ही चयन नहीं होने पर पूरी फीस वापस करने का भी दावा कर रहे हैं।
सेना भर्ती के कर्नल पीके बरथवाल ने दलालों व झांसा देने वाले प्रचारों से अभ्यर्थियों को सावधान रहने की अपील की है। साथ ही कहा है कि भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से आयोजित हो रही है।


सेना भर्ती के दूसरे दिन दौड़ में 474 अभ्यर्थी सफल
शारीरिक परीक्षण में सफल अभ्यर्थियों की मेडिकल जांच की
भरतपुर के लोहागढ़ स्टेडियम में सेना भर्ती के दूसरे दिन नगर, डीग और नदबई अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षण हुआ। गुरुवार को शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए पंजीकृत 5555 अभ्यर्थियों में से 4620 ने दौड़ में भाग लिया। इनमें से 474 को दौड़ में सफलता मिली। वहीं बुधवार को शारीरिक परीक्षण में सफल अभ्यर्थियों की गुरुवार को
मेडिकल जांच की गई।


दो दिन पूर्व हुई बरसात की वजह से रनिंग ट्रैक पर भरे पानी व कीचड़ को ठीक कराने के लिए पूरे ट्रैक पर सूखी मिट्टी बिछाई गई। साथ ही टै्रक मेंटेन कराया गया। 20 सितम्बर को भरतपुर और बयाना तहसील के 5979 अभ्यर्थियों का, 21 सितम्बर को कुम्हेर और रूपवास के 4668 अभ्यर्थियों का, 22 सितम्बर को राजाखेड़ा, बसेड़ी, बाड़ी, सैंपउ और धौलपुर तहसील के 5630 अभ्यर्थियों का, 23 सितम्बर को नादौती, टोड़ाभीम, हिण्डौन, मण्डरायल, सपोटरा तहसील के 4652 अभ्यर्थियों का और 24 सितम्बर को वैर और करौली तहसील के 3518 अभ्यर्थियों का शारीरिक परीक्षण होगा।