स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सांपों के डर से थरथरा रहे ग्रामीण, सांपों ने एक ही दिन में पांच लोगों को डसा

Laxmi Narayan Dewangan

Publish: Sep 12, 2019 07:10 AM | Updated: Sep 11, 2019 23:49 PM

Bemetara

खेतों में काम करना खतरे से कम साबित नहीं हो रहा है। बुधवार को जिला अस्पताल में एक-एक कर पांच लोगों को सांप के डसने के बाद जिला अस्पताल लाया गया।

बेमेतरा . खेतों में काम करना खतरे से कम साबित नहीं हो रहा है। बुधवार को जिला अस्पताल में एक-एक कर पांच लोगों को सांप के डसने के बाद जिला अस्पताल लाया गया। सभी खेतों व बाड़ी में काम करते समय सर्पदंश के शिकार हुए हैं। सभी का उपचार जिला अस्पताल में किया जा रहा है। बुधवार को जिला अस्पताल में सुबह 11 बजे से 2 बजे तक तीन घंटे में अलग-अलग गांवों से 5 सर्पदंश के शिकार मरीज इलाज कराने के लिए पहुंचे। एक ही दिन में सर्पदंश के लगातार 5 मरीज आने से जिला अस्पताल में हड़कंप की स्थिति रही। सभी पीडि़तों का इलाज जिला अस्पताल में किया जा रहा है। किसी को खेत में निंदाई करते समय तो किसी को बाड़ी में काम करते समय सांप ने डस लिया। जिन्हें परिजनों ने निजी साधनों से जिला अस्पताल पहुंचाया। जहां पर सभी का इलाज किया जा रहा है। सभी की स्थिति खतरे से बाहर बताई गई है।

सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक पहुंचे मरीज
» पहला मामला ग्राम भेडऩी का है। ग्राम की रुखमणी साहू पति झालु साहू (52) खेत में निंदाई कर रही थी। उसी समय हाथ में सांप ने डस लिया। जिसे परिजन ने मोटर सायकल से जिला अस्पताल पहुंचाया। जहां पर उनका इलाज किया जा रहा है।
» दूसरा मामला खेलन साहू पति कली साहू (34) निवासी ग्राम आन्दू का है। खेलन साहू बाड़ी में काम कर रही थी, उसी समय उनके पैर को सांप ने डस लिया। जिसे परिजन ने जिला अस्पताल पहुंचाया।
» तीसरा मामला ग्राम कारेसरा का है। गांव की सुमिन बाई पति हनुमंत वर्मा (68) खेत में काम कर रही थी। उसी समय हाथ में सांप ने डस लिया। जिसे परिजन ने इलाज के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया।
» चौथी घटना ग्राम बहेरा कुसमी की है। राधिका साहू पति रामावतार साहू (20) को खेत में निंदाई करते समय दाहिने हाथ में सांप ने डस लिया।
» पांचवां मामला ग्राम झाल का है। सद्रुल अली पिता समशुल अली (60) को खेत में काम करते समय पैर में सांप ने डस लिया। जिसे परिजन ने निजी वाहन से जिला अस्पताल पहुंचाया है।

15 साल से सांप पकड़ रहे ग्राम जिया के पुनीत
जिले के ग्राम जीया के पुनीत वर्मा (मो, नं. - 8225012873) की टीम सांपों के संरक्षण व बचाने के लिए 15 वर्षों से काम कर रही है। 30 सदस्यों की टीम घर व अन्य स्थानों पर सांप मिलने की सूचना पर मौके पर पहुंच कर उसे पकड़ कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ते हैं। डेढ़ दशक में हजारों सांपों को पकड़ चुके हैं। ग्राम जिया के पुनीत राम वर्मा, रज्जू पाल, अजय वर्मा, जीतेन्द्र वर्मा, लाल सिंह वर्मा, राजू वर्मा, पुनाराम वर्मा, नंदलाल साहू, केमन वर्मा टीम में शामिल हैं।