स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

चार कमरे के इस स्कूल में चिपककर बैठने के लिए मजबूर हैं छात्र-छात्राएं

Laxmi Narayan Dewangan

Publish: Nov 05, 2019 23:42 PM | Updated: Nov 05, 2019 23:42 PM

Bemetara

ब्लॉक मुख्यालय से महज 8 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम गोढ़ीकला के शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल में 517 बच्चे चार कमरों के भवन में ही पढ़ाई करने के लिए मजबूर हैं।

बेमेतरा . सरकार शिक्षा गुणवत्ता को सुधारने की दिशा में बड़े-बड़े दावे करते नहीं थकती। लेकिन नवागढ़ ब्लाक के गोढ़ीकला हायर सेकेंडरी स्कूल इन दावों के उलट कुछ अलग ही तस्वीर बयां कर रही है। ब्लॉक मुख्यालय से महज 8 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम गोढ़ीकला के शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल में 517 बच्चे चार कमरों के भवन में ही पढ़ाई करने के लिए मजबूर हैं।

दो कक्ष में है स्टाफ रूम और मात्र दो कक्ष में लगती है क्लास
ग्रामीणों से प्राप्त जानकारी अनुसार सन 2004 में शासकीय हाई स्कूल गोढ़ीकला में शुरू हुआ। सन 2007 से शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल के रूप में संचालित है। तब से लेकर आज तक किसी भी प्रकार का भवन निर्माण कार्य नहीं हुआ है। जमीनी हकीकत यह है कि दो क्लासरूम और दो स्टाफ रूम के सहारे ही पिछले 15 सालों से पढ़ाई चल रही है। बैठक व्यवस्था बनाने के लिए मिडिल स्कूल, प्राइमरी स्कूल और संकुल केंद्र के अतिरिक्त कमरों को उपयोग में लाया जा रहा है।

517 बच्चे हैं अध्ययनरत
बताना होगा कि हायर सेकंडरी स्कूल ग्राम गोढ़ीकला में आसपास के 6 गांव गोढ़ीखुर्द, जेवरा एस, अंधियारखोर, पेण्ड्री, जैतपुरी और कंवराकांपा से बच्चे पढऩे आते हैं। जिसके चलते प्रवेश लेने वाले बच्चों की संख्या हमेशा उम्मीद से अधिक रहती है। शैक्षणिक सत्र 2019-20 में कक्षा नवमीं में 193, दसवीं में 117, 11वीं में 107 और 12वीं में 100 सब मिलाकर कुल 517 बच्चे अध्ययनरत हैं। कक्षा 9वी को 2 सेक्शन में बांटा गया है। इसके बावजूद क्लास रूम में जगह नहीं होने के कारण दरवाजे के पास टेबल-कुर्सी लगाकर बच्चों को बैठाया जाता है। हायर सेकंडरी स्कूल गोढ़ीकला में स्वीकृत कुल पद 26 में से 14 रिक्त हैं और 12 कार्यरत। जिनमें संस्कृत, राजनीति विज्ञान, रसायन शास्त्र, भूगोल और वाणिज्य इन 5 विषयों के शिक्षकों का पद खाली है। जिसके चलते इन विषयों की पढ़ाई - लिखाई में विद्यार्थियों को भारी परेशानी होती है।

बालकों के लिए नहीं है शौचालय
स्कूल के प्राचार्य देवेत्री भीमटे ने बताया कि हायर सेकंडरी स्कूल में भवन की सख्त जरूरत है। साथ ही बालक वर्ग के लिए अलग शौचालय भी नहीं है, इसकी सूचना विभाग को दे दी गई है। ग्राम पंचायत गोढ़ीकला के सरपंच विष्णु बघेल ने बताया कि स्कूल भवन की सख्त जरूरत है साथ ही शिक्षकों की कमी है। इस संबंध में कई बार मांग किया गया है, लेकिन आज तक कोई भी मांग पूरा नहीं हो पाया है। जिसका खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ रहा है।

स्कूल में भवन की सख्त जरूरत है
जनपद सदस्य प्रेमलता सनत राजपूत ने कहा कि हायर सेकंडरी स्कूल भवन निर्माण, मैदान समतलीकरण के संबंध में कई बार मांग कर चुके हैं लेकिन आज तक कोई भी मांग पूरा नहीं हो पाया है। ग्राम गोढ़ीकला के सरपंच विष्णु बघेल ने बताया कि गोढ़ीकला हायर सेकंडरी स्कूल में भवन की सख्त जरूरत है। इस संबंध में शासन से कई बार मांग कर चुके हैं, लेकिन ध्यान नहीं देने के कारण मांग पूरा नहीं हो पाया हैं। वहीं बेमेतरा डीईओ चैनू सिंह ध्रुव ने कहा कि नवागढ़ ब्लॉक के गोढ़ीकला हायर सेकंडरी स्कूल भवन निर्माण के संबंध में शासन को मांग पत्र भेज दिया हूं।

[MORE_ADVERTISE1]