स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

रेत और मुरूम के अवैध खनन पर खनिज विभाग ने साधा मौन, राजस्व अमला रात में कर रहा कार्रवाई

Laxmi Narayan Dewangan

Publish: Nov 10, 2019 07:12 AM | Updated: Nov 09, 2019 23:31 PM

Bemetara

जिले में मुरूम व रेत का अवैध उत्खनन व परिवहन धड़ल्ले से जारी है। जिले के जिम्मेदार अधिकारी कार्रवाई पर गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं।

बेमेतरा. जिले में मुरूम व रेत का अवैध उत्खनन व परिवहन धड़ल्ले से जारी है। जिले के जिम्मेदार अधिकारी कार्रवाई पर गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं। वहीं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ने एक हफ्ते में अवैध उत्खनन के तीन प्रकरण बनाए हैं। उत्खनन में लगे जेसीबी को जब्त कर प्रकरण कलेक्टर को सौंपा गया है। वहीं खनिज विभाग ने 15 दिनों से कोई कार्रवाई नहीं है। विभाग के अधिकारी स्टाफ नहीं होने का रोना रो रहे हैं।

ग्राम तेंदूभाठा में 2 हाइवा और एक जेसीबी को किया जब्त
जिले में अवैध मुरूम व रेत के उत्खनन के मामले में खनिज विभाग के जिम्मेदार कार्रवाई करने से बच रहे हंै। वहीं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बेमेतरा ने सबसे पहले ग्राम बावा मोहतरा में रात में छापा मारा, जिसमें अवैध उत्खनन में लगी गाडिय़ों पर कार्रवाई की गई। ग्राम तेंदूभाठा में 2 हाइवा और एक जेसीबी को जब्त किया गया। 7 नवम्बर को रात लगभग 9 बजे ग्राम पीपरभ_ा में एक जेसीबी व एक हाईवा को जब्त किया गया। जिसका प्रकरण तैयार कर सोमवार को कलक्टर को सौंपने की तैयारी की जा रही है।

पंचायतें व अनुविभागीय अधिकारी कर सकते हैं कार्रवाई
कार्रवाई को लेकर जब जिला खनिज अधिकारी जोशी से पूछा गया तब उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतें व अनुविभागीय अधिकारी भी अवैध उत्खनन पर कार्रवाई कर सकते हैं। हम भी सूचना मिलने पर कार्रवाई करते हैं। 26 अक्टूबर को 2 हाइवा व एक जेसीबी की जब्त किया गया था। अवैध उत्खनन में लगे ठेकेदार से 36 हजार जुर्माना वसूला गया था।

स्टाफ की कमी के चलते हो रही दिक्कत: जोशी
बेमेतरा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जगन्नाथ वर्मा ने कहा कि अवैध उत्खनन की शिकायतें मिल रही थी, जिस पर कार्रवाई की गई है। 7 नवम्बर को ग्राम पीपरभ_ा में रात में छापा मार कर एक हाइवा व एक जेसीबी को जब्त किया गया। जिसका प्रकरण बनाकर सोमवार को कलक्टर को सौपेंगे। बेमेतरा जिला खनिज अधिकारी एमके जोशी ने कहा कि अवैध उत्खनन व परिवहन की शिकायतें मिलने पर हम भी लगातार कार्रवाई करते हैं। स्टाफ की कमी के चलते दिक्कत होती है। राजस्व अधिकारी का भी क्षेत्राधिकार है वह भी कार्रवाई कर सकते हैं। साथ ही ग्राम पंचायत भी कार्रवाई कर सकती है।

[MORE_ADVERTISE1]