स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जिले की इन महिलाओं ने किया ऐसा काम कि हजारों लोग करने लगे हैं लाइक

Laxmi Narayan Dewangan

Publish: Aug 11, 2019 07:10 AM | Updated: Aug 10, 2019 23:43 PM

Bemetara

रक्तदान कर हजार से अधिक लोगों की जान बचाने वाली लोधी और अग्रवाल समाज की महिलाएं बनीं दूसरों के लिए प्रेरणा

बेमेतरा. जिले में लोधी समाज एवं अग्रवाल समाज की महिलाएं विशेष अवसर पर विभिन्न आयोजनों के बजाय रक्तदान को प्राथमिकता दी है। उन्होंने शिविर लगाकर लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया। उन्होंने अपने इस कदम से लगभग एक हजार से ज्यादा जरूरतमंदों के लिए समय पर रक्तदान कर उनका जीवन बचाया। इस तरह की सार्थक पहल के लिए पुरुषों के साथ महिलाएं भी सामने आई हैं। उल्लेखनीय है कि रक्तदान को लेकर जिले की प्रदेश में अलग पहचान बनी है। जिले के कई सामजिक संगठनों ने समय-समय पर रक्तदान शिविर लगाकर लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया है। जिससे लोगों में रक्तदान करने के लिए जागरूकता आई है। इस कदम का लाभ भी लोगों को मिल रहा है।

लोधी सामाज ने अवंति बाई जयंती पर शुरू किया रक्तदान
जिले में रक्तदान करने वीरांगना रानी अवंति बाई की जयंती पर जिला लोधी समाज ने पहल की। बीते वर्ष समाज के लगभग 111 लोगों ने रक्तदान किया था। इसके अलावा समाज के लोग जरूरतमंदों को रक्तदान करते हैं। जिला अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र वर्मा ने कहा कि हमने प्रदेश संगठन से प्रेरित होकर रक्तदान किया था। समाज ने प्रतिवर्ष रक्तदान करने का संकल्प लिया है। आगामी शिविर में 151 यूनिट रक्तदान करने का लक्ष्य रखा गया है। शिविर में महिला सदस्य भी सहभागिता निभाते हुए रक्तदान करती हैं। इसमें राजेन्द्र वर्मा, लक्ष्मण पटेल, ओमप्रकाश लोधी, प्रमोद लोधी, मुकेश वर्मा लोधी, सोनू पटेल, गोपाल पटेल, वेदराम पटेल, हेमंत पटेल, शंकर वर्मा लोधी, ईश्वर, त्रिभुवन, गेवेन्द्र पटेल, संतराम पटेल लोधी, पुखराज पटेल, प्रदीप पटेल, सीपी वर्मा, फत्ते सिंह लोधी शामिल हैं।

थानखम्हरिया में महिलाओं की अगुवाई में रक्तदान की तैयारी
जिले में थानखम्हरिया में महिलाओं की ओर से रक्तदान के लिए शिविर लगाया जा रहा है। अखिल भारतीय अग्रवाल महिला सम्मेलन की इकाई ने शिविर लगाकर संचालन व सभी तरह की जिम्मेदारी निभाई। दो वर्ष से शिविल लगाया जा रहा है। तीसरे साल भी शिविर लगाने की तैयारी है। समाज की महिला पदाधिकारी कल्पना अग्रवाल, पिंकी केडिया, सीमा सिंधानिया, सपना सिंधानिया, एकता मुररका, रीना, अकीसा बंसल, पुष्पा सिंधानिया व प्रियंका ने रक्तदान शिविर का आयोजन अनवरत रखने की बात कही है।

रक्तदान करने के हैं कई फायदे
रक्तदान हर साल लाखों लोगों की जिंदगी बचाता है। ये थैलेसीमिया जैसी जानलेवा बीमारी के मरीजों की जिंदगी के दिनों को सही दवाओं और सर्जरी के साथ बढ़ाने में मदद करता है। वही सिकलसेल, ब्लड कैंसर के रोगियों और ऐसे ही कुछ रोगों के लिए यह सहयोग ही जीने का आसरा है। इसलिए रक्तदान को महादान कहा गया है। इसलिए जरूरी है कि लोग ब्लड डोनेट करें।

जरुरतमंद की मदद के लिए 24 घंटे रहते हैं तैयार
युवा हेल्पिंग क्लब से मनोरजंन और दीगर माध्यम का पर्याय बन चुके सोशल मीडिया का शहर का युवाओं ने समाज हित में बेहतर उपयोग किया है। शहर के युवा हेल्पिंग क्लब के नाम से बने ग्रुप में जिलेभर के रक्तदाता हैं। जो न केवल स्वयं दान करते हंै बल्कि दूसरों को भी इस कार्य के लिए सामने लाते हैं। ग्रुप का संचालन 24 माह से किया जा रहा है। इस गुप के सदस्य 24 माह में 800 बार से अधिक रक्तदान किया है। जिला ब्लड बैंक में पहुंचने के बाद मरीज व मरीजो के परिजन ग्रुप के सदस्यों से मंदद मांगे या किसी तरह से सूचना मिलने के बाद सदस्य पहुंचकर रक्तदान करते हैं। समूह के सदस्य न केवल जिला मुख्यालय मे बल्कि दिगर शहरों में जाकर भी रक्तदान करते हैं। समूह को गठित करने वाले संदीप साहू ने बताया कि ग्रुप में करीब 1500 सदस्य हैं। जिनके ब्लड ग्रुप, नाम की सूची व नंबर है, जिससे समय पर सूचना दिया जाती है। इसके आलावा सोशल मीडिया में सूचना दी जाती है। जिससे हर किसी को लाभ मिल रहा है। हम पूरे 24 घंटे लोगों की मदद के लिए तैयार हैं।