स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कांग्रेस में पार्षद पद के लिए दावेदारी शुरू, इधर संगठन चुनाव की उधेड़बुन में ही व्यस्त है भाजपा

Laxmi Narayan Dewangan

Publish: Nov 12, 2019 07:12 AM | Updated: Nov 11, 2019 23:51 PM

Bemetara

नगरीय निकायों में अध्यक्ष का अप्रत्यक्ष चुनाव होने व अध्यक्ष से लेकर पार्षदों का वार्ड में आरक्षण की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद चुनाव की सरगर्मिया तेज हो गई है।

बेमेतरा . नगरीय निकायों में अध्यक्ष का अप्रत्यक्ष चुनाव होने व अध्यक्ष से लेकर पार्षदों का वार्ड में आरक्षण की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद चुनाव की सरगर्मिया तेज हो गई है। दोनों ही राष्ट्रीय पार्टियों के कार्यकर्ता व पदाधिकारी अपने-अपने पार्टी के दिशा-निर्देशों के अनुसार चुनाव की तैयारियों में लगे हुए हैं। कांग्रेस के द्वारा चुनाव लडऩे के इच्छुक कार्यकर्ताओं से आवेदन मंगवाए जा रहे हैं। भाजपा के द्वारा नगरीय निकायों के लिए प्रभारी नियुक्त कर दिया गया है, पार्टी के द्वारा जीतने वाले प्रत्याशियों के लिए सर्वे का काम किया जा रहा है। हालांकि भाजपा के जिला अध्यक्ष चुनाव की तैयारियां चलने की बात कह रहे हैं, लेकिन भाजपा अपने संगठन चुनाव की उधेड़बुन में ही व्यस्त है। वहीं दूसरे दलों सहित स्वतंत्र रुप से चुनाव लडऩे वाले लोग भी वार्डों में समर्थन जुटाने के लिए बैठक कर रहे हैं।

वार्डों में सक्रिय हो गए नेता
बताना होगा कि राज्य सरकार के द्वारा नगरीय निकायों के अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष रुप से कराने अर्थात् चुने हुए पार्षदों के द्वारा अध्यक्ष का चुनाव करने की अधिसूचना जारी होने एवं निकाय के अध्यक्ष व वार्डों के पार्षदों की आरक्षण प्रक्रिया पूरी करने के बाद चुनाव लडऩे वाले नेता वार्डों में सक्रिय हो गए हैं। वहीं देश के दोनों प्रमुख राष्ट्रीय पार्टी भाजपा व कांग्रेस के द्वारा भी जीतने वाले प्रत्याशियों को उतारने की कवायद शुरु कर दी गई है।

वार्डों में सर्वे करा रहे, जीतने वाले उम्मीदवार को मिलेगी टिकट
भाजपा के जिला अध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि जिले के सभी नगरीय निकायों के लिए प्रभारी नियुक्त कर दिया गया है। पार्षद के टिकट देने के लिए भाजपा के द्वारा वार्डों में सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे के आधार पर जिनका फीडबैक अच्छा रहेगा, जो अपने वार्डों में सक्रिय हैं, जनता से जुड़े हुए है और जिनके जीतने की पूरी उम्मीद हो उन्हें ही टिकट दिया जाएगा।

दावेदारों से ले रहे आवेदन, प्रदेश कमेटी करेगी उम्मीदवार का चयन
कांग्रेस के शहर अध्यक्ष सुमन गोस्वामी ने बताया कि वार्डों में बैठकों का दौर चल रहा है। जहां पर पार्षद के दावेदारों से आवेदन ले रहे हैं। लगभग सभी वार्डों में 3 से 4 दावेदारों के द्वारा आवेदन किया गया है। कांग्रेस के जिला अध्यक्ष अवनीश राघव ने बताया कि वार्डों के दावेदारों से आवेदन मंगाया जा रहा है। जिसके बाद प्राप्त आवेदन स्क्रीनिंग कमेटी को भेजी जाएगी, जो सभी वार्डों में दावेदारों से प्राप्त आवेदनों के आधार पर 2 से 3 लोगों का पैनल बनाकर प्रदेश संगठन को भेजा जाएगा, जहां से प्रत्याशी का चयन किया जाएगा।

पार्षद पद के लिए कांग्रेस के इन दावेदारों ने सौंपा आवेदन
कांग्रेस के कई पूर्व व वर्तमान पार्षद एवं वार्डों में सक्रिय रहने वाले कांग्रेसियों ने दावेदारी प्रस्तुत करते हुए आवेदन किया है। जिसमें कुमार वर्मा, मिंटा नामदेव, नेतराम कोशले, रश्मि मिश्रा, रीता पाण्डेय ने अपने वार्डों से आवेदन किया है। कई दिग्गज पार्षदों के वार्ड महिला के लिए आरक्षित होने पर अपने पत्नी या बहन के लिए दावेदारी किया जा रहा है। वहीं अपने वार्डों में सक्रिय रहने वाले रोशन दत्ता, मंगत साहू ने भी दावेदारी प्रस्तुत किया है। पूर्व पार्षद मनोज शर्मा ने वार्ड नं 12 (अनारक्षित) के लिए दावेदारी प्रस्तुत किया है।

[MORE_ADVERTISE1]