स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सड़क दुर्घटना में बेमौत मर रहे मवेशी, सुरक्षा नहीं कर पा रही सरकार

Laxmi Narayan Dewangan

Publish: Nov 04, 2019 07:12 AM | Updated: Nov 04, 2019 00:01 AM

Bemetara

बेमेतरा से दुर्ग मार्ग पर ग्राम देवरबीजा के पास सड़क पर बैठे मवेशियों को भारी वाहन ने अपने चपेट में ले लिया। 5 मवेशियों की मौके पर ही मौत हो गई और दो मवेशी घायल हो गए।

बेमेतरा . बेमेतरा से दुर्ग मार्ग पर ग्राम देवरबीजा के पास सड़क पर बैठे मवेशियों को भारी वाहन ने अपने चपेट में ले लिया। 5 मवेशियों की मौके पर ही मौत हो गई और दो मवेशी घायल हो गए। छत्तीसगढ़ सरकार का नारा है नरवा, गरवा, घुरूवा अउ बाड़ी छत्तीसगढ़ के ये चार चिन्हारी। लेकिन यह केवल नारा बनकर रह गया है। जमीनी हकीकत कुछ अलग बयां कर रही है। मवेशियों की सुरक्षा राज्य सरकार नहीं कर पा रही है। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के निर्देशों के बाद भी सड़कों पर मवेशियों का जमावड़ा कम होने का नाम नही ले रहा है। हाईकोर्ट ने कहा था सड़कों पर मवेशियों के मालिकों पर कार्रवाई की जाएगी। बावजूद मवेशी मालिकों पर कार्रवाई नहीं हो रही है।

दुर्घटना में 5 मवेशियों की हो गई मौत
मवेशियों के सड़क में बैठने के कारण आये दिन दुर्घटनाएं हो रही है। वहीं बड़ी गाडिय़ों की चपेट में आकर मवेशियों की भी मौत हो रही है। 3 नवंबर को सुबह देवरबीजा हॉस्पिटल के आगे इंदिरा आवास के सामने दुर्घटना में 5 मवेशियों की मौत हो गई। वही दो मवेशी घायल हो गए। सूचना मिलने के बाद पशु चिकित्सक डॉ मंडावी तत्काल पहुंच कर घायल मवेशियों का इलाज किया।

दुर्घटनाओं के लिए जिम्मेदार कौन
बेमेतरा जिले की ऐसी एक भी सड़क, नगर, गांव नहीं होगा, जहां सड़कों में मवेशी बैठे नहीं मिलेंगे। साजा नगर पंचायत, बेरला, नवागढ़ और बेमेतरा के मुख्य मार्गों में मवेशियों के बैठे रहने से आए दिन दुघर्टना हो रही है। कभी बाइक सवार घायल हो रहे हैं तो कभी मवेशी। वहीं रोकथाम के लिए जिम्मेदार लोग दफ्तरों से निकलने का नाम नहीं लेते। कब तक बेजुबानों की मौत होती रहेगी।

इससे पहले भी हुई थी 10 मवेशी की मौत
ग्राम पंचायत देवरबीजा के सरपंच विजय कुमार देवांगन ने बताया कि गांव में मुनादी कराई गई थी कि अपने-अपने मवेशियों को घर में बांधकर रखें, उसके बाद भी लोग बाहर छोड़ देते हैं। इससे पहले भी 10 मवेशी की मौत हुई थी। बेमेतरा सिटी कोतवाली के टीआई राजेश मिश्रा ने बताया कि जानकारी मिली है कि सड़क दुर्घटना में मवेशी की मौत हुई है और सड़क पर पड़े हैं। थाने से स्टाफ को भेजता हूं।

[MORE_ADVERTISE1]