स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इन घरेलू उपायों से दूर होगी बाल झड़ने की समस्या

Vikas Gupta

Publish: Oct 24, 2019 15:40 PM | Updated: Oct 24, 2019 15:40 PM

Beauty

इसी तरह रीठा और शिकाकाई से बालों को धोना ठीक रहता है। गीले बालों में तेल लगाने से बचना चाहिए। रात को सोते वक्त मसाज करने से बाल स्वस्थ रहते हैं।

बालों को झड़ने से बचाने के लिए मेथी के चूर्ण में एलोवेरा और पानी मिलाकर उसे गीला कर लें। इसके बाद उसका लेप बालों पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद बाल को धो लें। नियमित करने से फायदा होगा। डैंड्रफ से निजात पाने के लिए नीम के तेल में कर्पूर मिलाकर सिर की मसाज करें। आयुर्वेद विशेषज्ञ के अनुसार दही व नींबू के पेस्ट से सिर की मसाज करें और फिर उसे धूल लें। इसी तरह रीठा और शिकाकाई से बालों को धोना ठीक रहता है। गीले बालों में तेल लगाने से बचना चाहिए। रात को सोते वक्त मसाज करने से बाल स्वस्थ रहते हैं।

आयुर्वेद में है बालों का कारगर इलाज -
भृंगराज रसायन, भृंगराज चूर्ण, आंवला चूर्ण, मिश्री, काली तिल को पीसकर सुबह-शाम रोजाना पांच ग्राम पानी के साथ खाने पर बाल झड़ने की समस्या खत्म होती है और बाल मजबूत होते हैं। तनाव की वजह से बाल झड़ रहा है तो सिर के ऊपर तेल व दूध की धारा छोड़ी जाती है जिसे सिरोधारा कहते हैं।

तेल भी होता फायदेमंद-
बालों को झड़ने से बचाने के लिए तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। सरसों या तिल का तेल घर से बाहर निकलते वक्त नाक में डाल लें। अणु तेल नाक में डालने से बाल झड़ने की समस्या खत्म होती है। बाल मजबूत होने के साथ झड़ने और सफेद होने की समस्या दूर होती है।

[MORE_ADVERTISE1]