स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Skin Care Tips: ऐसे करें त्वचा की देखभाल, दूर होंगे मुंहासे, निखरेगा रंग

Yuvraj Singh Jadon

Publish: Sep 13, 2019 14:20 PM | Updated: Sep 13, 2019 14:20 PM

Beauty

Skin Care Tips: कर्इ बार एेसा हाेता की खूबसूरत चेहरा हाेने के बाद भी काेर्इ आपकाे नाेटिस नहीं करता, वजह है चेहरे पर जमी वाे गंदगी जाे आपकी खूबसूरती काे ढक देती है।

Skin Care Tips: कर्इ बार एेसा हाेता की खूबसूरत चेहरा हाेने के बाद भी काेर्इ आपकाे नाेटिस नहीं करता, वजह है चेहरे पर जमी वाे गंदगी जाे आपकी खूबसूरती काे ढक देती है। त्वचा की सेहत बनाएं रखने के लिए जरूरी है कि समय-समय पर उसकी सफार्इ की जाए। खासकर आॅयली त्वचा की। त्वचा से जब ज्यादा तेल आैर पसीना निकलता है ताे मुंहासे ( Acne care ) हाेने का खतरा बढ़ जाता है।त्वचा के राेम छिद्र बंद हाे जाने से उस पर धूल आैर गंदगी जमा हाे जाती है। इसलिए नियमित ताैर पर त्वचा की सफार्इ करना जरूरी है। इसके लिए आपकाे कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है बल्कि घर में आप ये काम कर सकते हैं ( homemade skin care tips )। आइए जानते हैं त्वचा की साफ रखकर चमक बढ़ाने वाले कुछ खास टिप्स ( skin care tips and tricks ) के बारे में :-

बर्फ से मसाज
Ice Massage For Skin: चेहरे की सफार्इ की लिए बर्फ की मसाज बेहतर का काम करती है। इससे त्वचा के राेमछिद्र खुलते हैं अाैर टाेनिंग भी हाे जाती है।

सनस्क्रीन
Sunscreen For Oily Skin: सनस्क्रीन का ज्यादा इस्तेमाल त्वचा के राेम छिद्राें काे पूरी तरह से बंद कर देता हैं।लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सन स्क्रीन को छोड़ देना चाहिए।जब जरूरत हाे तब इसका इस्तेमाल करें। सामान्य ताैर पर एसपीएफ युक्त हल्के मॉइस्चराइजर का चुनाव करना त्वचा के लिए फायदेमंद रहता है।

चेहरा साफ रखें
Clean Your Face: हमेशा सुनिश्चित करें कि आपका चेहरा साफ है। बाहर से घर आने पर चेहरा धाेना आैर साेने से पहले पूरा मेकअप उतार देना आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा रहता है।

टोनर
Toner For Face: टाेनर का इस्तेमाल आपकी त्वचा को साफ रखने में मददगार हाेता हैं।यह मेकअप अाैर मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में असरदार है।इससे त्वचा खिल उठती है।

चेहरे को धोना
Wash Your Face: त्वचा की सेहत के लिए जरूरी है कि उसे धूल से दूर रखा जाए।नियमित रूप से अपने चेहरे को धोना और बिना झाग वाले क्लीन्जर का उपयोग आपकी त्वचा की रंगत निखार सकता है।

भाप लेना
Steam To Face: त्वचा पर जमा गंदगी का निकालने के लिए भाप लेना एक अच्छा तरीका है। इससे त्वचा की सारी गंदगी निकल जाती है आैर वह चमक उठती है। त्वचा की सफार्इ के लिए भाप का प्रयोग सप्ताह में दाे बार किया जा सकता है इससे ज्यादा करने पर Skin काे नुकसान पहुंच सकता है।

आेटमील
Oatmeal Face Mask: त्वचा की गंदगी हटाकर उसे चमकदार बनाने में क्ले और ओटमील फेस मास्क बहुत बेहतर काम करते हैं। आप चाहे ताे इन्हें ट्राई कर सकते हैं।

Exfoliation: Skin की खूबसूरती बनाए रखने के लिए एेसे स्किनकेयर उत्पादों से अपनी त्वचा को Exfoliat करें जिसमें रेटिनोइड्स, सैलिसिलिक एसिड हो।