स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Papaya For Skin: मुंहासे दूर कर त्वचा को बेदाग बनाता है पपीता

Yuvraj Singh Jadon

Publish: Sep 27, 2019 12:55 PM | Updated: Sep 27, 2019 12:55 PM

Beauty

Papaya For Skin: फाइबर, विटामिन—सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पपीता आपके पाचन तंत्र को ही नहीं बल्कि आपकी स्किन काे भी सेहतमंद बनाता है

Papaya For Skin: फाइबर, विटामिन—सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पपीता आपके पाचन तंत्र को ही नहीं बल्कि आपकी स्किन काे भी सेहतमंद बनाता है। पुराने समय से ही इसका प्रयाेग त्वचा की रंगत निखारने के लिए किया जाता रहा है।आइए जानते त्वचा की देखभाल करने में पपीते के गुणाें ( Papaya Benefits For Skin ) के बारे में :-

एंटी-एजिंग एजेंट ( Papaya Anti Aging Properties )
पपीते के छिलकाें में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। जाे त्वचा की मरम्मत में अहम भूमिका निभाते हैं। चेहरे से मृत त्वचा हटाने के लिए पपीते के छिलके काे रगड़े आैर थाेड़ी देर बाद ठंडे पानी से धाेले। इससे आपकी आपकी त्वचा बेदाग हाेकर निखर उठेगी।

मुँहासे दूर करें ( Papaya For Acne Prone Skin )
पपीते में पाया जाने वाला पैपैन मुंहासाें काे दूर करने में विशेष ताैर पर काम करता है। इसके अलावा पपीते के पत्ताें और बीज में भी मुँहासे राेकने के गुण हाेते हैं।पपीते का गुदा मुहासाें पर लगाने से जल्दी फायदा मिलता है।

मॉइस्चराइजर ( Papaya For Dry Skin )
यदि आपकी त्वचा रूखी और बेजान है तो पपीता आपको फायदा पहुंचा सकता है। पपीते में ऐसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो रूखी और बेजान त्वचा को हाइड्रेट करके चमकदार बनाते हैं। शहद और पपीते का फेस मास्क कुछ दिनाें आपकी त्वचा का नरम व मुलायम बना देगा।

शहद, पपीता फेस मास्क ( Papaya Honey Face Mask )
पके पपीते के टुकड़ाें काे शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। आधा-एक घंटे बाद गरम पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा रेशम जैसी मुलायम हो जाएगी।

पपीता स्क्रब ( Papaya Scrub )
कच्चे पपीते को कूचकर उसमें मिल्क पाउडर, आधा चम्मच शहद और मसूर की दाल मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर दो मिनट पर हल्के हाथों से मलें, फिर पांच मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इन उपायों से कुछ ही दिनों में चेहरे पर निखार नजर आने लगेगा।