स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इन फलों से स्किन को बनाएं हेल्दी और खूबसूरत

Vikas Gupta

Publish: May 23, 2019 15:04 PM | Updated: May 23, 2019 15:04 PM

Beauty

make-skin-healthy-and-beautiful-from-fruitsचमकदार और खूबसूरत त्वचा के लिए फल फायदेमंद माने जाते हैं, क्योंकि इनसे स्किन को पोषण मिलता है। आइये जानते हैं कैसे-make-skin-healthy-and-beautiful-from-fruits

चमकदार और खूबसूरत त्वचा के लिए फल फायदेमंद माने जाते हैं, क्योंकि इनसे स्किन को पोषण मिलता है। आइये जानते हैं कैसे-

पपीता : यह खाने व स्किन पर लगाने से दोनों तरह से फायदा देता है। विटामिन-ई, ए व सी से युक्त पपीते में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह त्वचा को नमी देता है। इसमें में मौजूद पपेन तत्व स्किन की मृत कोशिकाओं को हटाता है।

स्ट्रॉबेरी : स्किन चमकदार बनाने और आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को भी मिटाने मेंं मददगार है। सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों के नुकसान से यह बचाती है। साथ ही यह स्किन को ठंडा रखती है।

तरबूज : गर्मी में आने वाला फल है तरबूज। इसमें मौजूद विटामिन-ई स्किन को चमकदार बनाने के साथ ही बॉडी को फिट रखता है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।

नींबू : यह विटामिन-सी का खजाना है। नींबू पूरे शरीर के लिए तो फायदेमंद है साथ ही यह त्वचा में नमी बनाए रखता है। इसे डाइट में शामिल करने व त्वचा में लगाने से स्किन खूबसूरत होने के साथ यह क्लिंजर का काम भी करता है।

सेब : इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व होते हैं जो कोशिकाओं को मजबूती प्रदान करता है। यह स्किन को लचीला, नर्म और हैल्दी बनाता है। मुहांसों व सनबर्न में आराम देता है। इसे खाने से पेट साफ रहता है और रोगों से दूर रखता है।

खूबानी : फॉलिक एसिड और विटामिन-ए व सी से भरपूर खूबानी का तेल भी स्किन को पोषण देता है। झुर्रियां दूर करने के साथ यह जलन व सूजन भी मिटाता है।