स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जानिए रूखी त्वचा, मुंहासों, झाइयों, झड़ते बालों और डैंड्रफ के लिए उपचार

Vikas Gupta

Publish: Nov 02, 2019 15:38 PM | Updated: Nov 02, 2019 15:38 PM

Beauty

स्किन में नमी के लिए दो चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर नहाने के बाद शरीर पर लगाएं।

स्किन की नमी कैसे बनाए रखें ?

त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए गुलाब जल और ग्लिसरीन का इस्तेमाल करना बेहतर है। इसमें शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले रसायन नहीं होते हैं। दो चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच गुलाब जल को अच्छे से मिलाएं। इसे नहाने के बाद शरीर के सूखने से पहले ही लगा लें इससे त्वचा की नमी बरकरार रहेगी।

मुंहासों से बचाव के लिए चूना, काली मिर्च का पेस्ट लगाना कितना सही हैं ?
मुंहासों से बचाव के लिए मसाले और चूना आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये स्किन में एलर्जी का कारण बन सकते हैं। इससे चेहरा जल भी सकता है और दाग हमेशा के लिए रह जाते हैं। मुंहासों को न छुएं, ये बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से होते हैं। इन्हें छुएंगे तो ये और बढ़ेंगे। चेहरा धोने के बाद तौलिए से हल्के हाथ से दबाकर पोछें। चेहरे को साफ रखें। दिन में तीन बार माइल्ड सोप से चेहरा धो सकते हैं।

know-the-treatment-for-dry-skin-pimples-hair-fall-and-dandruffझाइयों का कारण और समाधान क्या है ?
इसके कई कारण हैं- जैसे तेज धूप, आयरन की कमी, एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी आदि। बिना डॉक्टरी सलाह से क्रीम न लगाएं। इनमें मौजूद स्टेरॉयड्स त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। अगर दवा वाली क्रीम लगा रहे हैं तो तेज धूप से बचें।

डैंड्रफ से कैसे बचाव करें ?
ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा गर्म या ठंडे पानी से बाल न धोएं, इससे बाल रुखे हो सकते हैं। रोजाना बाल धोने से भी रूसी की समस्या होती है। एक दिन छोड़कर एंटीडैंड्रफ शैंपू से हेयरवॉश कर सकते हैं। समय-समय पर तेल से बालों की मसाज करें।

बाल तेजी से गिर रहे हैं तो इसको कैसे रोकें ?
मौसम में बदलाव, हार्मोन्स का असंतुलन और आनुवांशिक कारण से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। इसमें देखना ये होता है कि बाल एक-एक कर गिर रहे हैं या एक साथ। खाने में अंकुरित दाल और मौसमी फल लें। इसमें मौजूद पौषक तत्त्व और एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को मजबूत बनाते हैं।

[MORE_ADVERTISE1]