स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मुंहासों की समस्या पैदा कर सकते हैं फूड सप्लीमेंट्स

Yuvraj Singh Jadon

Publish: Aug 17, 2019 13:31 PM | Updated: Aug 17, 2019 13:31 PM

Beauty

अक्सर बॉडी बिल्डिंग के दौरान फूड सप्लीमेंट्स लेने वाले पुरुषों में खासकर पीठ व सीने पर मुंहासों की समस्या देखी जाती है

अक्सर बॉडी बिल्डिंग के दौरान फूड सप्लीमेंट्स लेने वाले पुरुषों में खासकर पीठ व सीने पर मुंहासों की समस्या देखी जाती है। आइए जानें इसका कारण व इलाज :-

ऐसे होता असर :
हमारे शरीर के बाल, नाखून व त्वचा पर प्रोटीन व बायोटीन नामक विटामिन होता है। बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट्स में मौजूद एक्स्ट्रा प्रोटीन त्वचा के नेचुरल ऑयल को बढ़ाकर रोमछिद्र को बंद कर देता है। इसी कारण मुंहासे उभरने लगते हैं।
- इन सप्लीमेंट्स में यदि प्रोटीन के साथ स्टेरॉएड्स भी मिला होता है तो मुंहासों की आशंका बढ़ जाती है।
- स्टेरॉएड से होने वाले मुंहासे का एक अलग प्रकार होता है जो कई मामलों में गंभीर रूप ले लेता है।

डाइटीशियन की सलाह जरूरी:
बॉडी बिल्डिंग के दौरान या किसी भी कारण से कोई भी फूड सप्लीमेंट ले रहे हैं तो उससे पहले डाइटीशियन की सलाह जरूर लें। कारण हर व्यक्ति के शरीर में प्रोटीन की मात्रा की जरूरत अलग होना और जितना प्रोटीन ले रहे हैं उसका उसी तरह इस्तेमाल होना अहम है।