स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ये फेसपैक चेहरे को बनाएंगे खूबसूरत, जानें कैसे लगाएं

Vikas Gupta

Publish: Aug 17, 2019 19:50 PM | Updated: Aug 17, 2019 19:50 PM

Beauty

ये बिना किसी दुष्प्रभाव के त्वचा को चमकदार बनाने के साथ मुंहासों की समस्या से राहत देते हैं। जानते हैं इनके बारे में-

मुंहासे चेहरे की चमक को फीका कर देते हैं। ऐेस कई आयुर्वेदिक नुस्खे हैं जो आसानी से घर में तैयार किए जा सकते हैं। ये बिना किसी दुष्प्रभाव के त्वचा को चमकदार बनाने के साथ मुंहासों की समस्या से राहत देते हैं। जानते हैं इनके बारे में-

चंदन का फेसपैक : चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद इसे धो लें। अगर चेहरे पर मुहांसे हों तो दूध में 1 चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच चावल का आटे मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे के लगाएं। चंदन की तासीर ठंडी होने के कारण यह त्वचा को राहत पहुंचाता है। साथ ही ये पेस्ट मृत कोशिकाओं को हटाता है।

एलोवेरा-नींबू -
दो चम्मच एलोवेरा के गूदे में एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और धो लें। त्वचा की चमक बढ़ेगी।

बेसन व हल्दी का फेस पैक : थोड़ा सा लैवेंडर ऑयल लें इसमें दो चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच मक्खन या ताजी क्रीम को अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। यह पैक त्वचा की डेड स्किन को निकालकर निखार लाता है।

मुल्तानी मिट्टी : अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो मुल्तानी मिट्टी फेसपैक बेहतर विकल्प है। आधा घंटे के लिए मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगो दें। इसमें गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर इसे धो लें।

शहद-नींबू का पैक : शहद त्वचा की चमक बढ़ाता है। दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसके चेहरे पर लगाएं सूखने पर पानी से धो लें।