स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गालों को फुलाने के आसान उपाय

Kanchan Arora

Publish: May 24, 2019 18:24 PM | Updated: May 24, 2019 18:24 PM

Beauty

अपने लुक को लेकर हर कोई कॉन्शियस रहता है। वैसे तो चेहरे का प्रत्येक भाग फिर चाहे वो नाक हो, चिन हो अथवा आंखें, सुंदरता में सबका अपना अपना रोल है। अगर हम बात करें क्यूटनेस की तो इसमें सबसे ज्यादा रोल अदा करते हैं हमारे चीक्स यानी कि हमारे गाल। बहुत से लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि उनके गाल अंदर की तरफ हैं, गालों में फुलावट नहीं है। आज हम आपको यहां गालों को फुलाने के आसान उपाय बताने जा रहे हैं, जो आप कभी भी कहीं भी अपना सकते हैं। आइए जानें...

छोटा ओ बनाएं
होठों को कुछ इस तरह गोल करें कि छोटा ओ बन जाए। अब ऐसे ही रखते हुए होठों को दाएं बाएं फैलाएं जैसे कि आप ओ बनाते हुए मुस्कुराना चाहते हैं। इसके बाद नॉर्मल हो जाएं और फिर से यही प्रक्रिया दोहराएं। ऐसा कम से कम दिन में दो बार 10-10 बार करें।

जीभ बाहर निकालें
सीधे खड़े होकर अपनी जीभ को मुंह से जितना ज्यादा बाहर निकाल सकते हैं, निकालिए। और फिर जीभ को 60 सेकंड तक बाहर ही रखें। इसके बाद नार्मल हो जाएं। ऐसा आप सुबह के समय पांच बार करें।

मुस्कुराते रहें
दिनभर काम करते हुए आप किसी से बात करना और मुस्कुराना भूल जाते हैं। ऐसे में चेहरे पर डलनेस आ जाती है। तो हर दो घंटे में आप एक छोटा सा ब्रेक ले और लोगों से बात करें, हंसी ठिठोली करें। इससे आप एक नई एनर्जी तो महसूस करेंगे ही, साथ ही आपके गालों में फुलावट भी आएगी।

मछली जैसा मुंह बनाएं
मछली जैसा मुंह बनाने के लिए आप अपने होठों को बंद रखते हुए फुल मुस्कुराएं। और फिर मुस्कुराते हुए ही गालों को अंदर की ओर खींचें। बन गया मछली जैसा मुंह और अब इस स्थिति में कुछ सेकेण्ड्स रहने के बाद नार्मल हो जाएं। यह आप 5 से 7 बार करें।

गालों को फुलाएं
आप गालों को जितना फुला सकते हैं उतना बड़ा फुलाएं। और फिर अंदर भरी हवा को एक गाल से दूसरे गाल की तरफ लें जाएं। ऐसा करीबन 10 बार करने के बाद होंठों को गोल करके हवा बाहर निकाल दें।