स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

राजस्थान में पंचायत चुनाव, लॉटरी से पहले नया पेंच, चुनाव लडऩे के लिए यह भी जरूरी

Surendra Singh

Publish: Dec 13, 2019 11:34 AM | Updated: Dec 13, 2019 11:34 AM

Bassi

panchayat chunav lottery राजस्थान में पंचायत चुनाव आरक्षण की लॉटरी की तिथि तय

निर्वाचन विभाग ने जारी की गाइडलाइन, 22 दिसम्बर से पहले निकालनी होगी आरक्षण लॉटरी

 

कोटपूतली. खुले में शौच जाने वाले व्यक्ति सरपंच, उप सरपंच, वार्ड पंच व पंचायत समिति व जिला परिषद के सदस्य का चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। निर्वाचन विभाग की गाइडलाइन में चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशी घर में शौचालय होने के साथ उसका नियमित प्रयोग करने की शर्त रखी गई है। नामांकन के दौरान इस आशय का शपथ पत्र देना होगा। निर्वाचन आयोग ने इस आदेश में स्वच्छ भारत योजना Swachh Bharat Scheme को मूर्त रूप देने का प्रयास किया है। गाइडलाइन में चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशी घर में कार्यशील स्वच्छ शौचालय होना चाहिए। प्रत्याशी उसके परिवार का कोई सदस्य खुले में शौच के लिए नहीं जाना चाहिए।

इसलिए महत्वपूर्ण है पंचायत चुनाव

पंचायत चुनाव का प्रमुख दलों के लिए बड़ा महत्व रहता है। पंचायत चुनाव से ही विधानसभा और लोकसभा चुनावों की रूपरेखा तैयार की जाती है। पंचायत चुनाव में पंच सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, प्रधान उप प्रधान, जिला प्रमुख व उप जिला प्रमुख के चुनाव होने हैं। इनमें सभी चुनाव में पंचायत स्तर की मतदाताओं की सीधी भागीदारी होती है। ऐसे में हर पार्टी का प्रयास पंचायत चुनाव में अपनी पकड़ मजबूत करने का रहता है।

खर्च की सीमा बढ़ाई

पंचायतराज में सरपंच पद के उम्मीदवार के प्रचार पर पिछले चुनाव में 20 हजार खर्च की सीमा थी। जिसे इस बार बढ़ाकर 50 हजार किया गया। इसलिए सरपंच के उम्मीदवार अधिकतम 50 हजार खर्च कर सकेंगे। जिला परिषद सदस्य के लिए 80 हजार से बढ़ाकर अब 1.5 लाख रुपए हो गई। इसी तरह पंचायत समिति सदस्य के लिए 40 से 75 हजार किया गया है। (नि.सं.)

लॉटरी के माध्यम से आरक्षण 17 को

पंचायतराज चुनाव के लिए कोटपूतली ंचायत समिति में सरपंच व वार्ड पंच के चुनाव के लिए आरक्षण की लाटरी 17 दिसम्बर को निकाली जाएगी। एसडीएम नानूराम सैनी ने बताया कि सरपंच एवं वार्ड पंचों के पदों की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग व महिला वर्ग के पदों का आरक्षण लाटरी के माध्यम से किया जाएगा। आरक्षण की प्रक्रिया से संबंधित कार्रवाई एसडीएम कार्यालय में संपादित की जाएगी। लॉटरी के दौरान राज्यमंत्री व क्षेत्रीय विधायक राजेन्द्र यादव भी उपस्थित रहेंगे। Panchayat election reservation lottery date fixed in Rajasthan पंचायत समितियों की ग्राम पंचायतों में सरपंच वार्ड पंच के आरक्षण की लॉटरी यहां होने के अलावा प्रधान, उप प्रधान, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्यों की लॉटरी जिला मुख्यालय पर निकाली जाएगी। (नि.सं.)

शाहपुरा में बैठक 18 को

शाहपुरा. पंचायत चुनाव 2020 वार्डों के आरक्षण के संबंध में 18 दिसंबर को शाहपुरा उपखण्ड कार्यालय के सभागार में शाहपुरा विधायक आलोक बेनीवाल व विराटनगर विधायक इन्द्रराज गुर्जर के सानिध्य में बैठक होगी। एसडीएम नरेन्द्र कुमार मीणा ने बताया कि आगामी पंचायत चुनाव को लेकर वार्ड पंच, सरपंच पदों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं महिला वर्ग के आरक्षण के लिए बैठक होगी।

[MORE_ADVERTISE1]