स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

दूध में मिलावट, दिल्ली—भिवाड़ी सहित बड़े शहरों में स्वास्थ्य से खिलवाड़

Surendra Singh

Publish: Nov 19, 2019 23:16 PM | Updated: Nov 19, 2019 23:20 PM

Bassi

( Adulteration of milk) जयपुर रेंज आईजी की स्पेशल टीम ने की कार्रवाई

लिसाडिया में स्थित होटल पर कार्रवाई, दो आरोपी गिरफ्तार

गढ़टकनेत(सीकर). निकटवर्ती ग्राम लिसाडिया में स्थित एक होटल के पीछे टैंकरों से दूध चोरी (Milk theft) करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए सोमवार देर रात पुलिस ने दूध टैंकर चालक एवं होटल के एक कर्मचारी को गिरफ्तार किया है। वहीं मामले में होटल संचालक राजेन्द्र यादव फरार है। स्पेशल टीम ने दूध का टैंकर ( milk milawat) और चोरी का ड्रमों में भरा गया करीब 100 लीटर दूध व पिकअप को जब्त किया है।

पुलिस ने बताया सोमवार रात को आईजी रेंज कार्यालय जयपुर ( jaipur police action) की स्पेशल टीम ने सूचना दी कि लिसाडियां गांव के होटल राधेकृष्णा पर टैंकरों से दूध चोरी किया जा रहा है। दूध श्रीमाधोपुर के औद्योगिक क्षेत्र जालपाली स्थित कृष्णा फिलिग सेंटर पायस मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी से भिवाड़ी, बल्लभगढ़ तथा दिल्ली (messing up health in Big Cities like Delhi-Bhiwadi) भेजा जा रहा था। चालक रास्ते में इसमें से दूध चोरी कर बेच रहे थे। सूचना पर टीम पहुंची तो टैंकरों पर चढ़े दो आदमी ढक्कन खोलकर पाइप से दूध ड्रमों में भर रहे थे। दो आदमी नीचे खड़े थे। ये पुलिस को देखकर भागने लगे, लेकिन चारों तरफ से घेरा डाल पुलिस ने दो लोगों को पकड़ लिया। पूछताछ करने पर टैंकर चालक ने अपना नाम ओपाराम उर्फ पप्पूराम पुत्र रामचंद्र विश्नोई (40) निवासी जालामलिया भोपालगढ, जोधपुर बताया। वहीं दूसरा आरोपी होटल राधेकृष्णा का मुनीम रामनिवास पुत्र रूडमल यादव (32) निवासी लिसाडिया है। आरोपियों ने बताया कि टैंकर से जितना दूध निकालते थे, उसमें उतनी मात्रा में केमिकल मिला ( Dud me milawat) होद का गंदा पानी मिलाते थे। यही ( मिड-डे-मील ) दूध राजस्थान की अन्नपूर्णा दूध योजना ( annapurna milk scheme) के तहत स्कूली बच्चों तक भी पहुंचने से उनके स्वास्थ्य को भी नुकसान (Impact on children) पहुंचा सकता है ।

स्पेशल टीम के उ.नि विक्रम सिंह ने बताया कि आरोपियों से जीप में रखें 5 प्लास्टिक बड़े ड्रम, दो प्लास्टिक व एक एल्यूमिनियम का ड्रम, एक छोटी प्लास्टिक बाल्टी, एक प्लास्टिक का पाइप , टैंकर की सील तोडऩे के औजार व एक हरे रंग की टूटी हुई सील जिसमें दूध के टैंकर को सील किया जाता था। अवैध कारोबार में लिप्त होटल मालिक राजू उर्फ राजेन्द्र यादव व सरदार यादव मौके से फ रार हो गए, जिनकी तलाश जारी है।

इनका कहना

कारोबारियों का अवैध कारोबार केवल आपराधिक कृत्य ही नहीं, उनके द्वारा दूध में मिलाए गए गंदे पानी से कई लोगों की जान को जोखिम है। जो आमजन के जीवन से खिलवाड़ की श्रेणी में भी आता है। मिलावटखोरों के विरूद्ध कार्रवाई जारी रहेगी। किसी को भी बक्सा नहीं जाएगा।

एस.सेगाथिर, पुलिस महानिरीक्षक,जयपुर

[MORE_ADVERTISE1]