स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

चिकित्सा केंद्रों की बदलेगी तस्वीर, आयुष्मान भारत योजना में केंद्र चयनित

Satya Prakash Sharma

Publish: Dec 14, 2019 10:00 AM | Updated: Dec 14, 2019 10:00 AM

Bassi

आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य केंद्रों की तस्वीर बदलेगी, उच्च श्रेणी की सुविधाएं मिलने से मरीजों को मिलेगी राहत

विराटनगर (शाहपुरा). आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य केंद्रों की तस्वीर बदलेगी. केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर के रूप में स्वास्थ्य केंद्रों को चयनित किया जा रहा है. उच्च श्रेणी की चिकित्सा सुविधाएं मिलने से मरीजों को राहत मिलेगी. योजना के तहत विराट नगर ब्लॉक के 17 चिकित्सा केंद्रों का चयन किया गया है. ब्लॉक के 11 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उप स्वास्थ्य केंद्रों का चयन हुआ है. योजना में चयनित चिकित्सा केंद्रों की कायापलट होने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी. योजना से जुड़ने के बाद इन चिकित्सा केंद्रों पर मरीजों को पहले से बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलने के साथ सामान्य गंभीर बीमारियों की स्क्रीनिंग एवं योगा की सुविधा भी मिल सकेगी. इन चिकित्सा केंद्रों के अधीन आने वाले गांवों में चिकित्सा कर्मी घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग कर उपचार मुहैया कराएंगे.

......

हेल्थ ऑफिसर होगा नियुक्त

योजना में चयनित उप स्वास्थ्य केंद्रों पर यहां कार्यरत एएनएम के अतिरिक्त एक पद कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर का सृजित किया जाएगा. बीमारियों के बचाव को लेकर यह लोगों में जागरूकता लाने के लिए कार्यक्रम होंगे.

......

भवनों की होगी काया पलट

योजना में चयनित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं उप स्वास्थ्य केंद्रों के भवनों की कायापलट हो सकेगी. सभी चिकित्सा केंद्रों के भवनों का रंग रोगन करवाया जाएगा.उप स्वास्थ्य केंद्रों पर एक अतिरिक्त कमरे का निर्माण करवाया जाएगा जर्जर भवनों की मरम्मत करवाई जाएगी. इन केंद्रों पर नोटिस बोर्ड फर्नीचर बिल्डिंग नेम बोर्ड आईसीसी बैनर चिकित्सा विभाग की योजनाओं की गाइड लाइन के बोर्ड भी लगाए जाएंगे. योजना में स्वास्थ्य केंद्रों के चयनित होने से लोगों में खुशी की लहर है।

इनका कहना है

ब्लॉक 6 उप स्वास्थ्य केंद्र एवं 11 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के लिए चयन किया है। चयनित केंद्रों पर ग्रामीणों को पहले से बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिलेगी

.....डॉक्टर सुनील कुमार सिवोदिया बीसीएमओ विराटनगर

[MORE_ADVERTISE1]