स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Jaipur rural : म्हारो राजस्थान, समृद्ध राजस्थान अभियान के तहत रथयात्रा शाहपुरा से रवाना, लोगों को किया जागरुक

Satya Prakash

Publish: Sep 06, 2019 21:44 PM | Updated: Sep 06, 2019 21:44 PM

Bassi

-विद्यार्थियों व आमजन को स्वास्थ्य व पर्यावरण के प्रति किया जागरुक


-प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के बैनर तले प्रदेश में निकाली जा रही रथयात्रा


शाहपुरा।

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के बैनर तले म्हारो राजस्थान समृद्ध राजस्थान अभियान के तहत जयपुर से रवाना हुई रथयात्रा शाहपुरा पहुंची। इस दौरान जयपुर से शाहपुरा तक जगह जगह रथयात्रा का स्वागत किया गया।


इस बीच रथ यात्रा में शािमल लोगों ने चंदवाजी, मनोहरपुर, अजीतगढ़, अमरसर व शाहपुरा क्षेत्र में दर्जनों स्थानों पर स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण, संपूर्ण स्वास्थ्य व व्यसनमुक्ती, जल संवर्धन अभियान, ऊर्जा संवर्धन, किसान सशक्तिकरण व हृदय रोग निवारण के बारे में लोगों को विस्तृत जानकारी दी गई।

शाहपुरा में हनुमानजी की बगीची से रथ के साथ कलश यात्रा निकाली गई। जिसको एसडीएम शाहपुरा नरेन्द्र कुमार मीणा, थाना प्रभारी चौथमल जाखड़, यूनानी चिकित्सक डॉ अर्चना योगी, कार्यक्रम सहसंयोजक द्रवेश मामोडिय़ा, व पार्षद मनीषा अग्रवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
यहां से रथ यात्रा न्यू बस स्टैण्ड रोड होते हुए चन्द्र महज पैलेस खातेड़ी मोड़ पहुंची। जहां कार्यक्रम आयोजित हुआ।


प्रदेश में 22 सितम्बर तक निकाली जाएगी रथ यात्रा

ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विवि की सुलभा बहन ने बताया कि प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की ओर से म्हारो राजस्थान समृद्ध राजस्थान अभियान के तहत 4 से 22 सितंबर तक प्रदेश में रथयात्रा निकाली जाएगी। अभियान के प्रदेश के सभी जिलों में जाकर डायबिटीज, नशा मुक्ति, हृदय रोग के कारण तथा उससे बचाव, स्वच्छता, पर्यावरण, जल संरक्षण के लिए लोगों को जागरुक किया जा रहा है।


स्वास्थ्य के लिए जीवनशैली में सकारात्मक परिवर्तन रखना सबसे बड़ा कार्य- डॉ. बी के भारती बहन


रथयात्रा के बाद शाहपुरा में कार्यक्रम हुआ। जिसमें मुंबई से आई मुख्य वक्ता गायनिक चिकित्सक डॉ. बी के भारती बहन ने स्वास्थ्य को लेकर संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य के लिए जीवनशैली में सकारात्मक परिवर्तन रखना सबसे बड़ा कार्य है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता, व्यसन मुक्ति, हृदय रोग निवारण, तनाव मुक्ति, खुशहाल जीवन, मूल्य आधारित शिक्षा आदि कार्यक्रमों के माध्यम से समाज के हर तबके को लाभान्वित किया जाना ही ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के म्हारो राजस्थान, समृद्ध राजस्थान महाअभियान का मुख्य उद्देश्य है।


नगर पालिका चेयरमैन रजनी पारीक व पंचायत समिति सदस्य डॉ. कंचन सोरेल ने ब्रह्माकुमारीज संस्थान के इस प्रयास को सामाजिक उत्थान के लिए सराहनीय बताया। कांग्रेस नगर अध्यक्ष बंशीधर सैनी, पार्षद गुड्डू सैनी, आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. अर्चना योगी, पार्षद किरण शर्मा, मनीषा अग्रवाल, कार्यक्रम सह-संयोजक द्रवेश मामोडिया ने भी विचार व्यक्त करते हुए ब्रह्माकुमारीज संस्थान के अभियान को सराहा।

ब्रह्माकुमारीज संस्थान सबजोन क्षेत्र की प्रभारी बहन बी के सुलभा ने इस मौके पर उपस्थित जन को राजयोग का अभ्यास कराया एवं शांति की अनुभूति कराई।

कार्यक्रम में पार्षद धोलाराम सैनी, इंद्राज पलसानिया, त्रिवेणी धाम सत्संग मंडल के संरक्षक नाथूलाल शर्मा, मोक्ष धाम समिति के अध्यक्ष श्याम सुंदर राजजोशी, कपड़ा व्यापार मंडल अध्यक्ष अशोक मंगल, शाहपुरा युवा विकास मंच अध्यक्ष राजेश मंडोवरा समेत कई लोग बतौर अतिथि शामिल हुए। जिनका शॉल ओढ़ाकर व प्रसाद देकर अभिनंदन किया।


मंच संचालन बी के चित्रा बहन ने किया। इस दौरान शाहपुरा में रात को सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए। जिसमें कुमारी आशी खण्डेलवाल व चारु शर्मा ने नृत्य किया।


इन जगहों पर लगा शिविर

बीके खुशबू बहन ने बताया कि चंदवाजी में माउन्ट से आये राज भाई ने महाअभियान का उद्देश्य बताया और बी के डॉ. भारती बहन ने नशा मुक्ति के कारण निवारण बताए। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चंदवाजी में बहन नीलम ने मूल्यों की शिक्षा के ऊपर बच्चों को जानकारी दी, मनोहरपुर के धूलेश्वर महाविद्यालय में माउंट से आए जगदीश भाई ने विचारों में स्वच्छता के बारे में जानकारी दी।

इसी प्रकार रजनीश चिकित्सालय में बी के जयंती भाई और बी के मामराज भाई ने ह्रदय रोग के कारण व निवारण बताया, बाबा गंगादास महिला महाविद्यालय शाहपुरा में डॉ. बी के भारती बहन ने जीवन मे सम्पूर्ण स्वास्थ्य कैसे प्राप्त करें और बुरी आदतों को छोडने का निवारण बताया, बी के योगेंद्र भाई ने अभियान के बारे में बताया, चिमनपुरा महाविद्यालय में बी के रीना बहन व बी के हरीश भाई ने जल सवंर्धन के बारे में जानकारी दी,

अमरसर में बी के चित्रा व बी के श्वेता बहन में जीवन मे स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण के बारे में बताया। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अमरसर में बी के प्रदीप भाई व बी के चित्रा बहन ने खुशहाल जीवन जीने के बारे में सिखाया, अजीतगढ में बी के रानी बहन व बी के राज भाई ने ह्रदय रोग निवारण के बारे में व्यापारियों को जानकारी दी।