स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

jaipur rural : नई पंचायतें बनने से कई पुरानी पंचायतों की बदल गई तस्वीर

Satya Prakash Sharma

Publish: Nov 18, 2019 15:34 PM | Updated: Nov 18, 2019 15:34 PM

Bassi

-नवसृजन के चलते कई ग्राम पंचायतों में कुछ गांव हटे तो कुछ जगह नए जुड़े

 

 

नई पंचायतें बनने से कई पुरानी पंचायतों की बदली तस्वीर

नवसृजन के चलते कई ग्राम पंचायतों में कुछ गांव हटे तो कुछ जगह नए जुड़े


अब शाहपुरा में 33 से बढ़कर हुई 36 पंचायतें

शाहपुरा। पंचायतराज चुनाव से पहले सरकार की ओर से किए गए पंचायतों के नवसृजन, पुनर्गठन व पुनर्सीमांकन प्रकिया के बाद जिलेभर में कई पुरानी ग्राम पंचायतों की तस्वीर बदल गई है।


पंचायतों के नवसृजन के चलते कई ग्राम पंचायतों के कुछ गांव हट गए तो कुछ में फेरबदल किया गया है। शाहपुरा पंचायत समिति क्षेत्र में तीन नई ग्राम पंचायतें बनाई गई है। ऐसे में पंचायत समिति क्षेत्र में अब 33 से बढ़कर 36 ग्राम पंचायतें हो गई। क्षेत्र में तीन ग्राम पंचायतें नवसृजित की गई है।

जबकि ८ पंचायतों का पुनर्सीमांकन किया गया है। क्षेत्र में मामटोरी कला, निठारा व पीपलोद नारायण को नई ग्राम पंचायत का दर्जा मिलने से क्षेत्र में खुशी की लहर रही। अब क्षेत्र में 36 ग्राम पंचायतों में पंच-सरपंचों के चुनाव होंगे।

पंचायत क्षेत्र कम होने से अब क्षेत्र का अच्छे से विकास हो सकेगा, वहीं चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों को भी आसानी रहेगी।


शाहपुरा में किस पंचायत में कौन-कौन से गांव होंगे शामिल


नवसृजित ग्राम पंचायत निठारा में निठारा व लोचुकाबास, पीपलोद नारायण ग्राम पंचायत में पीपलोद, नारायण, पीपलोद नाथू, धेलावास व चतरपुरा और मामटोरी कलां में मामटोरी कलां, गोनाकासर व मामटोरी खुर्द गांवों को शामिल करने के बाद पुरानी 8 ग्राम पंचायतों की भी स्थिति में बदलाव हुआ है।

पुरानी ग्राम पंचायत नवलपुरा में अब नवलपुरा गांव, ग्राम पंचायत लेटकाबास में लेटकाबास व लाखनी गांव, ग्राम पंचायत उदावाला में उदावाला, कल्याणपुरा, बाडीगरों की ढाणी व मिश्रावास।

टोडी पंचायत में टोडी, भीखावाला व शिवपुरी, ग्राम पंचायत कांट में कांट, ग्राम पंचायत साईवाड़ में साईवाड़ व रघुनाथपुरा, ग्राम पंचायत चिमनपुरा में चिमनपुरा व करणीसागर और देवीपुरा में देवीपुरा, स्वामीपुरा, भानीपुरा व बिचपुरी गांव शामिल है।

[MORE_ADVERTISE1]