स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Gramotthan Camp: कहीं राहत तो कहीं सिर्फ खानापूर्ति

Teekam Saini

Publish: Sep 17, 2019 17:36 PM | Updated: Sep 17, 2019 17:36 PM

Bassi

Camp did not benefit...कानोता, बगराना, चावंडिया में महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविर आयोजित

बस्सी (Gramotthan Camp). क्षेत्र में कई ग्राम पंचायतों में महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविर आयोजित किए गए। इनमें पट्टे मिलने पर ग्रामीणों के चेहरे खिले नजर आए, तो कहीं पट्टा वितरण नहीं होने पर ग्रामीणों ने रोष (Anger villagers) जताया। वहीं कोथून में शिविर लगने से ग्रामीणाों को इसका लाभ नहीं मिला। कानोता के राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर आयोजित शिविर (Gramotthan Camp) में आठ आवेदकों को पट्टे वितरित किए गए। मुख्य अतिथि बस्सी विधायक लक्ष्मण मीणा ने लाभार्थियों को पट्टे भी सौंपे। सरपंच कमलेश कुमार ने बताया कि यहां लगभग 200 पट्टे जारी (Land lease distributed) किए गए। वहीं बगराना में शिविर के अन्तर्गत पट्टे वितरित नहीं किए गए। इस पर ग्रामीणों में रोष (Anger villagers) व्याप्त रहा। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत बगराना में एक वर्ष पहले से आवेदन भरे गए थे, लेकिन इतना समय बीत जाने के बाद भी पट्टे नहीं दिए गए। यहां शिविर में सरपंच राजूलाल मौके से नदारद रहे।
कोथून में नहीं लगा पट्टा शिविर
चाकसू उपखंड के ग्राम पंचायत कोथून में सोमवार को जिला परिषद कार्यालय जयपुर की ओर से निर्धारित महात्मा गांधी ग्रामोत्थान पट्टा शिविर (Gramotthan Camp) नहीं लगाया गया। ऐसे में घंटों इंतजार में बैठे ग्रामीणों को जब मालूम पड़ा तो उनमें रोष व्याप्त (Anger villagers) हो गया। इसे लेकर ग्रामीणों ने बीडीओ को ज्ञापन सौंपा। इसके बाद ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत कार्यालय में जाकर ग्राम विकास अधिकारी से पट्टा बनाने के लिए कहा। शिविर की जानकारी वार्डपंचों को भी नहीं दी गई। ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत द्वारा पट्टा अभियान शिविर का प्रचार प्रसार नहीं किया गया।
पट्टे पाकर लाभार्थियों के खिले चहरे
चावंडिया ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सरपंच रामसहाय मीना तथा नेवर ग्राम पंचायत पर सरपंच सुमन बलाई की अध्यक्षता में सोमवार को महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविर (Gramotthan Camp) आयोजित हुआ। अभियान में वर्षों से इंतजार कर रहे लोगों को पट्टे वितरित किए गए। पट्टे पाकर ग्रामीणों के चेहरे खिल उठे। चावंडिया ग्राम विकास अधिकारी प्रहलाद नारायण शर्मा ने बताया कि शिविर में 12 लोगों के आवेदन प्राप्त हुए। सभी को हाथों हाथ पट्टे जारी (Land lease distributed) कर वितरित किए गए।