स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Jaipur rural : पहले फड़का ने और अब बारिश ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी

Satya Prakash

Publish: Sep 19, 2019 18:08 PM | Updated: Sep 19, 2019 18:08 PM

Bassi

-बारिश के साथ तेज हवा से खेतों में आडी-तिरछी पसरी फसल


पहले फड़का कीट ने और अब बारिश ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी

-बारिश के साथ तेज हवा से खेतों में आडी-तिरछी पसरी फसल


शाहपुरा।
कस्बा सहित आसपास के क्षेत्र में फड़का कीट से परेशान किसानों की मेहनत पर बारिश ने और पानी फेर दिया है। क्षेत्र में बुधवार दोपहर में तेज हवा के साथ बारिश हुई। जिससे कई गांवों में बाजरे की फसल खेतों में आडी तिरछी पसर गई। जिससे किसानों को नुकसान होने की संभावना है।

खोरी निवासी किसानों ने बताया कि पहले तो फड़का कीट ने फसल को नुकसान पहुंचा दिया और अब तेज हवा के साथ बारिश ने फसल को चौपट कर दिया। तेज हवा के साथ बारिश से बाजरे की फसल खेतों में पसर गई। इससे फसल में काफी नुकसान हुआ है।

जिन लोगों ने फसल काट ली, उनकों बारिश के कारण बाजरे का दाना अंकुरित होने का डर सता रहा है। खोरी निवासी धर्मपाल यादव व बाबूलाल यादव ने बताया कि इस समय बाजरे में सिट्टे निकलकर दाने की शुरूआत हो रही है।


जिन खेतों में पहली बरसात में बाजरे की फसल की बुवाई कर दी थी, उन खोतों में कटाई शुरू हो गई है। बरसात के साथ तेज हवा चलने से खडी बाजरे की फसल व काटी गई फसल में नुकसान होगा।


पहले फड़का कीट से हो चुका है काफी नुकसान

खोरी में पहले फड़का कीट के अधिक प्रकोप से अधिकांश खेतों में फसलों को नुकसान हो चुका है। फडका कीट के बाजरे का पत्ता खाने से फसल के सिट्टे में दाना सही नहीं आ रहा है। जिससे किसान पहले से ही चिंतित थे और अब बारिश ने और चिंता बढ़ा दी है। किसानों ने प्रशासन से फसल बीमा योजना के तहत फसल की गिरदावरी करवाकर मुआवजा दिलवाने की मांग की है।


पावटा क्षेत्र में भी खेतों में पसरी फसलें


इधर, पावटा क्षेत्र में भी बारिश के साथ तेज हवा से बाजरे की फसल खेतों में पसर गई। जिससे किसानों को काफी नुकसान होने की आशंका बनी हुई है।