स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Jaipur rural : कॉलेजों में बनने लगा चुनावी माहौल, अंतिम मतदाता सूची जारी

Satya Prakash

Publish: Aug 20, 2019 19:16 PM | Updated: Aug 20, 2019 19:16 PM

Bassi

-शाहपुरा के तीनों सरकारी कॉलेजों में 8 हजार 161 छात्र-छात्राएं डाल सकेंगे वोट

 

 

 

कॉलेजों में बनने लगा चुनावी माहौल, अंतिम मतदाता सूची जारी

 


शाहपुरा के तीनों सरकारी कॉलेजों में 8 हजार 161 छात्र-छात्राएं डाल सकेंगे वोट

 


शाहपुरा।

 

राजनीति की प्रथम सीढी माने जाने वाले छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही क्षेत्र के सरकारी व निजी कॉलेजों में चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है।

 

छात्र-छात्राओं की भीड़ से चिमनपुरा के बाबा नारायणदास राजकीय कला महाविद्यालय, बाबा भगवानदास राजकीय विज्ञान एवं वाणिज्य महाविद्यालय चिमनपुरा और शाहपुरा कस्बे के बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय में चुनावी माहौल बनने लगा है।

 

 

चिमनपुरा में तो छात्र नेताओं ने लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के विपरीत कॉलेज की दीवार को पोस्टर से पाट दिया है।

 

इधर, तीनों जगह महाविद्यालय प्रशासन ने भी निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने को लेकर चुनावी तैयारियां शुरू कर दी है। तीनों सरकारी कॉलेजों में मंगलवार को विद्यार्थियों की आपत्ति के बाद महाविद्यालयों के निर्वाचन मंडल ने दोपहर को 2 बजे अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया है।

 

महाविद्यालय में परिचय पत्र वितरित किए जा रहे है। बीएनडी राजकीय कला कॉलेज के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बीएल महावर, बीबीडी राजकीय कॉलेज के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. डी के आचार्य एवं शाहपुरा के महिला महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. अनामिका सिंह ने बताया कि चुनाव लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के अनुसार ही सम्पन्न किए जाएंगे। उन्होंने विद्यार्थियों से चुनाव प्रकिया में नियमों का पालन करने और शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है। अन्यथा संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

 

 

 

तीनों कॉलेजों में इतने 8 हजार 161 छात्र-छात्राएं डाल सकेंगे वोट
चुनाव को लेकर तीनों कॉलेजों में अंतिम मतदाता सूची जारी कर दी गई है। तीनों कॉलेजों में करीब 8 हजार 161 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

 

जिसमें सबसे अधिक चिमनपुरा के बाबा नारायणदास राजकीय कला महाविद्यालय में 4863 छात्र-छात्राएं वोट डालेंगे। जबकि चिमनपुरा के ही बाबा भगवानदास राजकीय विज्ञान एवं वाणिज्य महाविद्यालय में 1598 विद्यार्थी एवं शाहपुरा के बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय में 1700 छात्राएं अपने मत का प्रयोग कर सकेगी।

 

 


परिचय पत्र के अभाव में नहीं डाल सकेंगे वोट

 

 


महाविद्यालय प्रशासन के मुताबिक तीनों कॉलेजों में विद्यार्थियों के परिचय पत्र बनाने एवं वितरण का कार्य चल रहा है। सभी विद्यार्थियों को परिचय पत्र बनवाना जरूरी है। परिचय पत्र के अभाव में किसी भी छात्र-छात्रा को मतदान नहीं करने दिया जाएगा। चिमनपुरा के कला कॉलेज की प्राचार्य डॉ. कान्ता कामरा ने बताया कि ने बताया कि बिनला परिचय पत्र के छात्रों को कॉलेज में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

 

 

 

22 को नामांकन दाखिल, 27 को चुनाव
सभी सरकारी व निजी महाविद्यालयों में 22 अगस्त को दोपहर 3 बजे तक चुनाव लडऩे के इच्छुक प्रत्याशी अपनी उम्मीदवारी को लेकर नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। इसके बाद 3 से 5 बजे तक नामांकन पत्रों की जांच व आपत्तियां ली जाएगी।

 

23 अगस्त को प्रात: 10 बजे वैध नामांकन सूची का प्रकाशन, दोपहर 2 बजे तक उम्मीदवारों की ओर से नाम वापसी और शाम को 5 बजे तक उम्मीदवारों की अन्तिम नामांकन सूची का प्रकाशन होगा। इसके बाद 27 अगस्त को सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक मतदान सम्पन्न होगा। मतगणना एवं चुनाव परिणामों की घोषणा 28 अगस्त को की जाएगी।

 

 

 

यहां भी अंतिम सूची का प्रकाशन हुआ


इधर, शाहपुरा के बीआर महाविद्यालय और विराटनगर के बाबा नारायणदास स्नातकोत्तर महाविद्यालय में भी मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है। बीआर महाविद्यालय के निदेशक सीताराम चौधरी ने बताया कि निर्वाचन मंडल का गठन कर विद्यार्थियों को चुनाव आचार संहिता की पालना को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए है।