स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

स्कूल के दूध का कर्ज चुकाने पर बनी सहमति, फिर बच्चों ने चखा दूध का स्वाद

Vinod Sharma

Publish: Nov 20, 2019 16:42 PM | Updated: Nov 20, 2019 16:42 PM

Bassi

अन्नपूर्णा दूध योजना : बस्सी ब्लॉक में 273 राजकीय विधालयों के 21 हजार से अधिक विधार्थियों को दूध वितरण किया जा रहा है। लेकिन दूध सप्लाई करने वाली समितियों का भुगतान नहीं हो पा रहा है। school student donate money and milk ऐसे में दुग्ध सहकारी समितियों का 1 करोड़ 75 लाख रुपए से अधिक का भुगतान लम्बित है। सीबीईओ कार्यालय की ओर से विधालयों में दूध के भुगतान के लिए 38,77000 की राशि डाले जाने की बात भी कही जा रही है।

देवगांव (जयपुर). बस्सी उपखंड क्षेत्र के 50 के आसपास राजकीय विधालयों में दूध वितरण नहीं होने से मंगलवार को ब्लॉक सहित जिले के शिक्षा अधिकारी हरकत में आ गए। ऐसे में दूध की आपूर्ति रोकने वाली समितियों के साथ सीबीईओ कार्यालय का दिनभर समझाइश का दौर चला। school student donate money and milk जल्द से जल्द बकाया राशि दिलवाने का आश्वासन दिया गया। फिर बड़े मानमनोव्वल के बाद बुधवार से व्यवस्था सुचारू होने की बात बनी। साथ ही आगामी दिनों में जिलास्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति में बैठक की प्रस्तावना भी तैयार की गई। इस बीच दुग्ध सहकारी समितियों ने चेताया कि बकाया का भुगतान जितना जल्दी संभव हो किया जाए। ऐसे में बुधवार को स्कूलों में बच्चों ने दूध का स्वाद चखा।

एसीबीईओ पहुंचे समितियों के पास...
जिला अधिकारियों के निर्देश पर अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी द्वितीय श्रीराम ब्याडवाल मंगलवार सुबह से ही दुग्ध सहकारी समितियों के संपर्क में थे। जब फोन पर बात नहीं बनी, तो वे देवगांव के लिए रवाना हो गए। वहां समिति संचालकों को देवगांव के विद्यालय में बुलाया लेकिन वो नहीं आए। annapurna milk scheme फिर एसीबीईओ दुग्ध सहकारी समितियों के प्रतिनिधिमंडल के पास गए। समझाइश का दौर चला और बकाया भुगतान जल्द देने की कही लेकिन दुग्ध समितियां नहीं मानी। इसके बाद उन्हें लिखित में आश्वासन देने पर दुग्ध सहकारी समितियों ने बुधवार से राजकीय विद्यालयों में दूध सप्लाई शुरू करने की बात कही। annapurna milk scheme इस दौरान देवगांव प्रधानाचार्य रामफूल माली, देवगांव दुग्ध सहकारी समिति सचिव फैलीराम मीणा, करणगढ़ दुग्ध सहकारी समिति सचिव हनुमान मीणा, गंगासहाय मीणा, विनोद, रामअवतार, शंकरलाल, लालाराम, विकास आदि मौजूद रहे।

27 को होगी समाधान पर बैठक...
बस्सी ब्लॉक के सभी पीईईओ और राजकीय विद्यालयों में आपूर्ति करने वाली दुग्ध समितियों के सदस्यों की 27 नवम्बर को बैठक बुलाई जाएगी। उपखंड अधिकारी इसकी अध्यक्षता करेंगे। annapurna milk scheme साथ ही बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक शिक्षा के आने की बात भी कही। बैठक में दुग्ध भुगतान संबंधित समस्याओं के समाधान पर बात की जाएगी।

ये है योजना...
तत्कालीन सरकार ने 2 जुलाई 2018 को राजकीय विधालयों के कक्षा 1 से 8वीं तक के विधार्थियों के लिए मिड डे मील के तहत annapurna milk scheme 'अन्नपूर्णा दूध योजना' की शुरुआत की। इसके तहत 1 से 5वीं कक्षा तक के बच्चों को 150 एमएल और 6 से 8वीं कक्षा तक के बच्चों को 200 एमएल दूध दिया जा रहा है। बस्सी ब्लॉक में इस योजना के जरिए 273 विधालयों के 23 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं लाभांवित हो रहे हैं।


इनका कहना है...
सीबीईओ कार्यालय को बकाया राशि का भुगतान कर दिया गया है। बैठक का प्रस्ताव है, तो उसमें भी चर्चा की जाएगी।
रविन्द्र, जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक शिक्षा), जयपुर

[MORE_ADVERTISE1]