स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

स्कूलों में बच्चों को नहीं मिला दूध,भुगतान हो तो सुचारू हो दूध आपूर्ति

Vinod Sharma

Publish: Nov 18, 2019 17:43 PM | Updated: Nov 18, 2019 17:43 PM

Bassi

school student donate money and milk : बस्सी ब्लॉक में 273 राजकीय विधालयों के 21 हजार से अधिक विधार्थियों को दूध वितरण किया जा रहा है। लेकिन दूध सप्लाई करने वाली समितियों का भुगतान नहीं हो पा रहा है।

देवगांव (जयपुर). अन्नपूर्णा दूध योजना के तहत सरकारी स्कूलों में शुरू की गई दूध वितरण योजना को अभी एक साल भी पूरा नहीं हुआ कि बजट को लेकर परेशानी बढ़ गई है। कस्बे समेत आसपास के कई राजकीय विधालयों में सोमवार को बच्चों को पीने के लिए दूध नहीं मिला। govt school news राजकीय विधालय में रोजाना की भांति नियत समय पर बच्चे दूध पीने के लिए इकट्ठा हुए लेकिन जब दूध की चर्चा शुरू हुई तो मालूम चला कि आज तो विधालय में दूध ही नहीं पहुंचा जिसके चलते नौनिहालों को मायूस होकर वापस कक्षा कक्षों में बैठना पड़ा।

1 करोड़ 75 लाख रुपए से अधिक का भुगतान लम्बित
राज्य सरकार की मिड डे मील के तहत शुरू की गई annapurna milk scheme 'अन्नपूर्णा दूध योजना' के तहत बच्चों को पिलाए जाने वाले दूध का भुगतान कई दिनों ने नहीं किया जा रहा है। जिससे दुग्ध सहकारी समितियों ने दूध की सप्लाई बंद कर दी है। बस्सी ब्लॉक की बात करें, तो यहां नए सत्र की शुरुआत से अब तक सीबीईओ कार्यालय को इस योजना का बजट नहीं मिला है। ऐसे में दुग्ध सहकारी समितियों का 1 करोड़ 75 लाख रुपए से अधिक का भुगतान लम्बित है। इधर, समितियों ने भी अब दूध देने के लिए हाथ खड़े कर दिए हैं।

ये है योजना...
तत्कालीन सरकार ने 2 जुलाई 2018 को राजकीय विधालयों के कक्षा 1 से 8वीं तक के विधार्थियों के लिए मिड डे मील के तहत annapurna milk scheme 'अन्नपूर्णा दूध योजना' की शुरुआत की। इसके तहत 1 से 5वीं कक्षा तक के बच्चों को 150 एमएल और 6 से 8वीं कक्षा तक के बच्चों को 200 एमएल दूध दिया जा रहा है। बस्सी ब्लॉक में इस योजना के जरिए 273 विधालयों के 23 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं लाभांवित हो रहे हैं।

13 दुग्ध समितिययां, 50 से अधिक विधालयों में बंद रही सप्लाई...
देवगांव, खतैपुरा, करणगढ़, काशीपुरा, हरिनारायणपुरा,रामपुरावास, मूण्डली, खिजुरिया ब्राह्मणान, चोरवाड़ा, दामोदरपुरा, लालगढ़, बुर्जा की ढाणी, दूधली दुग्ध सहकारी समितियों से सप्लाई होने वाले विधालयों में दूध सप्लाई बंद रही।

[MORE_ADVERTISE1]