स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मारवाड़ की मेहमानवाजी से जवान रोमांचित

Mahendra Trivedi

Publish: Sep 17, 2019 20:23 PM | Updated: Sep 17, 2019 20:23 PM

Barmer

- पोरबंदर से रवाना हुई साइकिल रैली बाड़मेर पहुंची
- पूरे शहर में जगह-जगह पुष्पवर्षा से स्वागत

- पांच किमी तक दोनों तरफ लोगों की कतारें
- लोक संगीत की स्वर लहरियों पर थिरके जवान

बाड़मेर. महात्मा गांधी की 150वीं जन्मतिथि पर समस्त पैरामिलिट्री फोर्स की ओर से नशामुक्ति, स्वच्छता एवं अहिंसा को लेकर निकली साइकिल रैली सोमवार को बाड़मेर पहुंची। पूरे शहर में रैली का जगह-जगह शानदार स्वागत किया गया।

बाड़मेर शहर में करीब 5 किमी के रास्ते में दोनों तरफ खड़े हजारों लोगों व शिक्षण संस्थाओं के बच्चों ने पुष्पपर्षा से स्वागत किया। पोरबन्दर से 7 सितंबर को राजघाट के लिए निकली रैली में 500 से ज्यादा साइकिल यात्री शामिल है।

बाड़मेर शहर में प्रवेश पर गुड़ाल एवं द मॉडर्न स्कूल की ओर से आयोजित कार्यक्रम में जवानों की साइकिल यात्रा का स्वागत हुआ। पारंपरिक लिबास में सजे धजे बच्चों ने जवानों का अभिनंदन किया। इस अवसर पर बच्चों ने गांधी, देश और सैनिकों की जिन्दगी से जुड़े मूकाभिनय की प्रस्तुति दी।

स्वागत समारोह के दौरान धोधे खान ने अलगोजे, फकीरा और खेता खान के लोक गीतों ने मीलों का सफर तय कर पहुंचे जवानों को तरोताजा कर दिया। आखिर में मॉडर्न स्कूल के विद्यार्थियों ने संदेशे आते हैं... की प्रस्तुति दी।

बाड़मेर के लोग सुरक्षा के लिए हमेशा तैयार

कार्यक्रम के दौरान बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने पैरा मिलिट्री फोर्स के जवानों के जज्बे को सलाम करते हुए कहा कि देश की सुरक्षा के लिए तत्पर रहने वाले जवानों ने साइकिल यात्रा के जरिए अहिंसा, स्वच्छता और नशा मुक्ति के संदेश को सीधे आमजन तक पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि सरहदी बाड़मेर जिला देश की सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर रहा है। यहां की धरती ने कई वीर सपूत दिए हैं, जिन्होंने देश की हिफाजत में प्राण न्यौछावर किए है।

जवान स्वागत से रोमांचित

सीमा सुरक्षा बल बाड़मेर सेक्टर के उप महानिरीक्षक गुरपालसिंह ने कहा कि राजस्थान के जोश ने जवानों के हौसलों को एक नई ऊंचाई दी है। उन्होंने कहा कि साइकिल रैली में शामिल जवानों ने गुजरात के पोरबंदर से राजघाट तक अहिंसा, स्वच्छता एवं नशे से दूर रहने के संदेश को आमजन तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया है।

इस तरह के अभियानों से आमजन में जागरूकता आने के साथ विशेषकर युवा पीढ़ी नशे से दूर होगी। जिस तरह से साइकिल रैली का स्वागत हुआ है, उससे जवान बेहद रोमांचित है।

साइकिल यात्रा दल का नेतृत्व कर रहे कमांडेंट ए.के.तिवारी ने यात्रा के अनुभव साझा करते कहा कि बाड़मेर में जिस तरह से स्वागत हुआ है इससे पता चलता है कि देश में जवानों का कितना सम्मान है। आमजन जवानों पर कितना भरोसा करते हैं।

होटल गुड़ाल के संचालक पुरूषोतम खत्री ने विचार व्यक्त किए। समारोह के दौरान कमांडेंट शाम कपूर, नरेश चतुर्वेदी, द्वितीय कमान अधिकारी चन्द्रभानसिंह, डिप्टी कमाडेंट मनोज कुमार, एन.के.तिवारी, लूणसिंह झाला, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष रघुवीरसिंह, बालसिंह राठौड़, ताराचंद जाटोल, प्रेमाराम भादू, कैलाश कोटडिय़ा समेत सीमा सुरक्षा बल के विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे। संचालन एसोसएट प्रोफेसर मुकेश पचौरी एवं विधि सहगल ने किया।