स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इस बार पुरुषों से ज्यादा महिलाओं की जीत-हार पर रहेगी सबकी नजर

Dileep Kumar Dave

Publish: Nov 06, 2019 23:14 PM | Updated: Nov 06, 2019 23:14 PM

Barmer

- फैक्ट फाइल कुल वार्ड- 45

- महिलाओं के लिए आरक्षित- 15
- 85 महिला प्रत्याशियों ने किए नामांकन

- सभापति का पद महिलाओं के लिए आरक्षित, पार्षद से ज्यादा इस पर को लेकर घमासान

बालोतरा.
नगर में नगर परिषद सभापति का पद महिला के लिए आरक्षित होने पर पद के लिए महिलाओं में भी प्रतिस्पर्धा कम नहीं है। इस पर नगर में 85 महिलाओं ने नामांकन पत्र प्रस्तुत किए हैं। इन्हें विजयी बनाने में इनके परिवार सदस्य जोर-शोर से जुट गए हैं। महिला प्रत्याशी भी इसमें पीछे नहीं हंै। महिलाओं के साथ डोर टू डोर सम्पर्क कर उन्हें पक्ष में मतदान करने की अपील कर रही है।

नगर परिषद चुनाव में इस वर्ष सभापति का पद महिला होने पर आम मतदाताओं ने दावेदार कम होने की उम्मीद संजोई थी, लेकिन स्थिति इससे बिल्कुल उल्टी है। सभापति बनने की हौड़ में महिलाओं ने भी बढ़चढ़ कर आवेदन किए। नगर में 85 महिलाओं ने नामांकन किए। इनके चुनाव प्रचार की कमान परिवार सदस्यों ने संभाल रखी है। महिलाएं भी इस काम में पीछे नहीं है। परिवार, रिश्तेदार व पार्टीमहिला पदाधिकारियों का समूह बनाकर वे डोर टूडोर मतदाताओं से सम्पर्ककर रही है।
इन पर है नजर -नगर में सभापति महिला पद होने पर कई जनों ने स्वयं चुनाव लडऩा स्थगित करते हुए परिवार की महिलाओं को नामांकन करवाया। वहीं वे इन्हें जिताने में जी जान से जुट गए हैं। भाजपा की वार्ड12 से सुमित्रा जैन व वार्ड 42 से मनोहर कंवर व कांग्र्रेस से वार्ड4 से ललिता जैन, वार्ड12 से चन्द्रा बालड़ व वार्ड15 से तारा खत्री की जीत-हार पर सबकी नजर है।

नामांकन पत्र जांच में 48 प्रत्याशियों के 104 आवेदन पत्र खारिज

- 189 प्रत्याशियों के 227 नामांकन पत्र सही

- नाम वापसी प्रक्रिया पूर्ण होने पर तस्वीर होगी स्पष्ट
बालोतरा.

नगर परिषद चुनाव में नामांकन पत्र दाखिल होने की प्रक्रिया पूर्ण होने पर बुधवार को उपखंड कार्यालय में उपखंड अधिकारी रोहित कुमार ने प्रमुख राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों, प्रत्याशियों के सामने आवेदन पत्रों की जांच की। इस दौरान 48 प्रत्याशियों के 104 आवेदन निरस्त हुए। आठ नवम्बर को नाम वापसी की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद पूरी तस्वीर साफ होगी।
नगर परिषद चुनाव को लेकर उपखंड अधिकारी रोहित कुमार व कार्मिकों ने आवेदन पत्रों की जांच की। मंगलवार को सम्पन्न हुई नामांकन प्रक्रिया पर नगर के 45 वार्डों के लिए कुल 237 प्रत्याशियों ने 331 आवेदन किए थे। बुधवार को इनकी जांच की गई। देर शाम तक की गई जांच में 48 प्रत्याशियों के कुल 104 आवेदन पत्र त्रुटियों को लेकर निरस्त किए गए।

[MORE_ADVERTISE1]