स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

घर की मुंडेर पर लगाएं पौधा, हरियाली में निभाएं अपनी भागीदारी

Mahendra Trivedi

Publish: Sep 11, 2019 12:19 PM | Updated: Sep 11, 2019 12:19 PM

Barmer

अभी पौधे (plant)लगाने के लिए मौसम (season) बिल्कुल सही है। इसके बाद सर्दी का सीजन शुरू हो जाएगा। ऐसे में पौधे की अधिक देखभाल (care) की जरूरत भी नहीं रहेगी। सर्दी (winter) में पौधे पनपते भी अधिक हैं और खिलते भी ज्यादा हैं। इसलिए सितम्बर महीना पौधरोपण (plantation) के लिए काफी अच्छा रहता है।

बाड़मेर. हरियाली (greenray) देखते ही मन बाग-बाग हो जाता है। तो क्यों न आज से ही ये संकल्प लें कि हम भी अपने घर की मुंडेर पर पौधे लगाकर (plantation) पर्यावरण संरक्षण (environment protection) में भागीदारी बनेंगे। कई बार हम सोचते हैं कि पौधे लगाएं, लेकिन फिर घर के आसपास कहीं जगह नहीं मिलती। अब ऐसा नहीं होगा। राजस्थान पत्रिका के अभियान 'घर की मुंडेर पर लगाएं पौधाÓ में भागीदार बनकर हरियाली को बढ़ाते हुए पौधरोपण कर सकते हैं। पत्रिका की मुहिम है किे घर में पौधे लगाकर हम पर्यावरण का संरक्षण कर सकते हैं।
अभियान की शुरूआत एक पौधे से की जा सकती है। इसके बाद सुविधानुसार घर की छत पर गमलों में पौधे लगा सकते हैं। अभियान का उद्देश्य है कि हर घर में हरियाली महके, जिससे आसपास का वातावरण शुद्ध बने।
देखभाल में होगी आसानी
अक्सर ये देखने में आता है कि कई बार हम पौधरोपण करते हैं लेकिन ये अन्यत्र होता है और नियमित रूप से देखभाल नहीं कर पाते हैं। इससे पौधे जल जाते हैं या फिर किसी कारण से नष्ट होने की आशंका रहती है। अब अपने घर की मुंडेर पर ही पौधे लगाएंगे तो फिर देखभाल में काफी आसानी हो जाएगी। घर-परिवार के लोग भी पौधों की देखभाल कर सकते हैं। ऐसे में पौधे के हरा-भरा रहेगा और आसपास का पर्यावरण भी शुद्ध होगा।
मौसम बिल्कुल अनुकूल
अभी पौधे लगाने के लिए मौसम बिल्कुल सही है। इसके बाद सर्दी का सीजन शुरू हो जाएगा। ऐसे में पौधे की अधिक देखभाल की जरूरत भी नहीं रहेगी। सर्दी में पौधे पनपते भी अधिक हैं और खिलते भी ज्यादा हैं। इसलिए सितम्बर महीना पौधरोपण के लिए काफी अच्छा रहता है।
मिलेगा सुकून, महकेगा घर-आंगन
पौधरोपण से खुद को सुकून के साथ घर-आंगन (home) भी महकेगा। खुद के लगाए पौधे के बढऩे पर एक अलग ही अहसास होता है। उसमें खास अपनापन लगता है। इसके पास बैठ कर सुकून का अनुभव भी होता है।
पौधरोपण के फायदे
-पौधा वातावरण में फैली दूषित वायु को करता है शुद्ध
-पौधे बारिश की संभावना को बढ़ाते हैं
-आसपास के वातावरण को रखता है ठंडा
-ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से दिलाएगा राहत
-पौधरोपण से बढ़ती है घर की सुन्दरता
-पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा