स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जिम्मेदारों की अनदेखी से घरेलू गैस सिलेंडर का दुरुपयोग

Moola Ram Choudhary

Publish: Oct 21, 2019 17:17 PM | Updated: Oct 21, 2019 17:17 PM

Barmer

- होटल, दुकान व ढाबों पर इस्तेमाल

बालोतरा. जिम्मेदार अधिकारियों के आंखें मंूद बैठे रहने से कारोबारियों की मौज बन पड़ी है। छोटे से बड़े कारोबारी दैनिक कामकाज में व्यावसायिक गैस सिलेण्डर की बजाए घरेलू गैस सिलेण्डरों का उपयोग करते हैं।

शहर, क्षेत्र में हर दिन व्यावसायिक कार्यों में सैकड़ों घरेलू गैस सिलेण्डरों के उपयोग से सरकार को राजस्व के रूप में बड़ा नुकसान हो रहा है। बावजूद इसके अधिकारी कारोबारियों के खिलाफ किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।

चाय की थड़ी, गर्म नमकीन हाथ ठेला, नाश्ता लॉरी, रेस्टारेंट, होटल, मिठाई गोदामों, मांगलिक, विवाह आयोजनों आदि दर्जनों प्रकार के काम करने वाले छोटे से बड़े अधिकांश कारोबारी घरेलू गैस सिलेण्डरों का उपयोग करते हैं।

धड़ल्ले से हो रहा दुरुपयोग, लाखों का नुकसान- एंजेसी उपभोक्ताओं को घरेलू गैस सिलेण्डर 619 रुपए में उपलब्ध करवाती है। सरकार के इस पर अनुदान देने पर उपभोक्ताओं को यह 534 रुपए कीमत में मिलता है। दूसरी ओर व्यावायिक गैस सिलेण्डर की कीमत 1118 रुपए है।

इस पर किसी भी प्रकार का अनुदान देय नहीं है। व्यासायिक गैस सिलेण्डर की आधी कीमत में घरेलू गैस सिलेण्डर मिलने पर अधिकांश कारोबारी कामकाज में इसका उपयोग करते हैं। हर दिन हजारों घरेलू गैस सिलेण्डर व्यासायिक कार्यों में उपयोग में लिए जाते हैं। इससे सरकार को राजस्व के रूप में लाखों रुपए का नुकसान होता है।