स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

उच्च शिक्षा के लिए बेटियों की राह प्रशस्त, एमबीसी कॉलेज में आज से पीजी में होंगे प्रवेश

Moola Ram Choudhary

Publish: Aug 22, 2019 12:17 PM | Updated: Aug 22, 2019 12:17 PM

Barmer

-पहले साल केवल राजनीति विज्ञान विषय ही शुरू होगा-22 से ऑफलाइन आवेदन-31 तक ले सकते हैं प्रवेश-02 सितम्बर को प्रथम वरीयता सूची का प्रकाशन-07 सितम्बर फीस जमा करवाने का आखिरी दिन-09 को प्रवेशित छात्राओं की सूची का प्रकाशन

बाड़मेर. थार की बेटियों को अब पीजी करने के लिए दूसरे जिले में जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी। मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुसार जिला मुख्यालय पर संचालित एमबीसी राजकीय महिला महाविद्यालय पीजी में क्रमोन्नत होने के साथ ही अब प्रवेश के लिए आदेश भी मिल गए हैं। यहां गुरुवार से पीजी में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इस सत्र में छात्राएं राजनीति विज्ञान में एमए कर सकेंगी। इसके साथ महाविद्यालय में राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर्स के पद भी स्वीकृत हुए हैं। वहीं पीजी कॉलेज होने पर 2 कमरे व प्रयोगशाला के लिए भी बजट जारी हुआ है। एमबीसी कॉलेज जिले का पहला पीजी महिला महाविद्यालय बन गया है।

31 अगस्त तक होंगे आवेदन

नोडल अधिकारी (प्रवेश) मुकेश पचौरी ने बताया कि पीजी में प्रवेश के लिए छात्राएं 31 अगस्त तक ऑफ लाइन आवेदन कर सकेंगी। प्रथम वरीयता सूची का प्रकाशन 2 सितम्बर को किया जाएगा। दस्तावेज की जांच करवाते हुए फीस जमा करवाने की अंतिम तिथि 7 सितम्बर रहेगी। 9 सितम्बर को प्रवेशित छात्राओं की सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

राजनीति संकाय शुरू होगा

महाविद्यालय में इस सत्र में राजनीति विज्ञान का संकाय शुरू होगा। लम्बे समय से मांग थी।

हुकमाराम सुथार, प्राचार्य, एमबीसी महिला महाविद्यालय

उच्च शिक्षा की राह आसान

थार की बेटियों के लिए उच्च शिक्षा की राह आसान होगी। कक्षा कक्ष व प्रयोगशाला के लिए बजट जारी हुआ है। मुख्यमंत्री ेने थार की बेटियों के लिए राह को आसन किया।

मेवाराम जैन, विधायक, बाड़मेर