स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

झमाझम बारिश से सड़कें हुई तरबतर, पानी से भर गए खेत, गर्मी से राहत

Moola Ram Choudhary

Publish: Aug 17, 2019 17:55 PM | Updated: Aug 17, 2019 17:55 PM

Barmer

- सुबह से दोपहर तक चला बारिश का दौर, बच्चों ने लिया नहाने का आनंद, किसान व पशुपालक भी खुश

बालोतरा. मौसम में बड़े बदलाव पर शहर व क्षेत्र में दो दिन अच्छी वर्षा हुई। कई घंटों तक रिमझिम- रिमझिम बारिश पर अधिकांश जने घरों में ही कैद रहे। इस पर मार्गों व बाजारों में सूनापन पसरा रहा। अच्छी वर्षा से आमजन, किसानों व पशुपालकों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं। बालोतरा में शुक्रवार सुबह 8 बजे तक 5 एमएम बारिश दर्ज की गई।

Read more: रिमझिम बारिश ने मौसम में घोली ठंड़क

बुधवार रात शहर, क्षेत्र में बारिश का दौर शुरू हुआ। गुरुवार सुबह रिमझिम शुरू हो गई जो कई घंटे तक जारी रही। क्षेत्र के कई गांवों में गुरुवार को कहीं मुसलाधार तो कहीं रिमझिम बारिश हुई। समदड़ी क्षेत्र के गांवों में पूरे दिन अच्छी वर्षा हुई। आमसान में बादल छाने पर सूरज के दर्शन ही नहीं हुए। शाम को वर्षा का दौर थमा , लेकिन देर रात बाद फिर से बारिश का दौर शुरू हुआ। शुक्रवार दोपहर तक लगातार रिमझिम बारिश होने पर जगह-जगह पानी का अधिक भराव हो गया। खुशनुमा हुए मौसम पर हरेक ने घूमने, फिरने व खाने-पीने का आनंद उठाया।

Read more: मौसम ने ली करवट, सुबह 6 बजे से शुरू हुई रिमझिम

समदड़ी. कस्बे व क्षेत्र में गुरुवार व शुक्रवार को लगतार बारिश का दौर रुक-रुक कर जारी रहा। कस्बे के मुख्य बाजार, स्टेशन मार्ग पर पानी का भराव हो गया। राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के वार्ड की छत टपकने लगा, जिससे मरीज परेशान हुए। भानावास गांव में स्टेट हाइवे पर पानी के अधिक भराव से छोटे वाहन नहीं गुजर पाने से वाहन चालकों को अधिक परेशानी उठानी पड़ी।

पाली जिले में दो दिन से हो रही लगातार बरसात से एक बार फिर से लूनी नदी में पानी का स्तर बढ़ा। बांडी नदी के पानी ने शुक्रवार दोपहर को जिले की सीमा रामपुरा सरहद स्थित लूनी नदी में प्रवेश किया। पानी का वेग तेज होने व समदड़ी तक पहले से ही लूनी में पानी का बहाव चलने से पानी तेज गति से आगे बढ़ रहा है । पानी के देर रात्रि या सुबह तक समदड़ी पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। निसं

Read more: शहर में हुई रिमझिम बारिश

जसोल. कस्बे व क्षेत्र के गांवों में शुक्रवार को अच्छी हुई वर्षा से जगह-जगह पानी का भराव हुआ। इससे आमजन को परेशानी उठानी पड़ी। तालाब, नाडियों में पानी की अच्छी आवक से किसानों, पशुपालकों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं।

कल्याणपुर. कस्बे व क्षेत्र में शुक्रवार को पूरे दिन रिमझिम वर्षा हुई। इससे जगह-जगह पानी के हुए भराव पर आमजन को अधिक परेशानी उठानी पड़ी। लोगों ने सुहाने मौसम का आनंद उठाया।

पादरू. कस्बे सहित कांखी, कुंडल, ईटवाया, धारणा, मिठोड़ा , धनवा , दाखां सहित एक दर्जन गांवों में शुक्रवार को पूरे दिन अच्छी वर्षा हुई। इससे किसानों व पशुपालकों के चेहरे खुशी से खिल उठे। वर्षा से फसलों में अच्छी हो रही बढ़ोतरी से खेतों में हरियाली छा गई है।

मोकलसर. कस्बे सहित आसपास गांवों में 58 घण्टों से अधिक समय से हुई रिमझिम वर्षा से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जगह-जगह पानी के भराव से आमजन को अधिक परेशानी उठानी पड़ी। चामुंडा माता मंदिर, बंदौली नाड़ा की पहाडिय़ों पर झरने बहने पर लोगों ने नहाने का आनंद उठाया। मकानों की छतों के टपकने पर तिरपाल से ढककर बचाव किया। भील बस्ती के कई घरों में पानी घुसने पर लोगों को परेशानियां उठानी पड़ी। धीरा, सेला, कुंडल, जिनपुर, भागवा, तेलवाड़ा में भी अच्छी वर्षा हुई।

मायलावास. गांव व क्षेत्र में बुधवार देर रात 0प्रारंभ हुई वर्षा गुरुवार व शुक्रवार को रुक-रुक कर होती रही। गांव के गोगाजी चौराहा पर अंडरब्रिज बरसाती पानी के भराव से आवागमन बंद हो गया है। पहाड़ी नाले बहने पर लोगों ने नहाने का आनंद उठाया। मोकलसर, रमणिया, काठाड़ी, भागवा, मवड़ी आदि गांवों में भी अच्छी बारिश हुई।