स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ज्वैलर्स की दुकान में भीषण आग, छत तक पहुंची लपटें, पास की दुकान में जले रेडिमेड गारमेंट

Mahendra Trivedi

Publish: Oct 21, 2019 20:54 PM | Updated: Oct 21, 2019 20:54 PM

Barmer

- मुख्य बाजार में गैस लीकेज से दुकान में आग, अफरा-तफरी का माहौल
- शहर के माल गोदाम रोड स्थित वेदराज की गली की घटना

- दुकान जलकर पूरी तरह हो गई खाक
- संचालक की गंभीर लापरवाही आई सामने

-घरेलू गैस का व्यावसायिक उपयोग

बाड़मेर. शहर के मालगोदाम रोड स्थित वेदराज की गली स्थित सोने-चांदी की दुकान में सोमवार शाम भीषण आग लग गई। आग इतनी भंयकर थी कि लपटें दुकान की ऊपर आवास की छत तक पहुंच गई तथा वहां रखा सामान भी धधकने लगा। आग की लपटें और धुआं दूर तक दिखाई दिया।

विकराल होती आग को देखते हुए आसपास के व्यापारियों ने दुकानों के शटर गिरा दिए। नगर परिषद की दमकलों ने समय रहते आग पर काबू पा लिया। लेकिन दुकान पूरी तरह राख हो गई। आग का कारण संभवत: दुकान में घरलू गैस सीलेंडर लीकेज का सामने आया है।

Read more : 5 लोगों ने एक महिला व बच्चों से घर में घुस कर मारपीट की, वे बचने के लिए झोंपे में घुसे तो उसमें भी आग लगा दी

वहीं दुकान के ऊपर आवास से एक महिला आग की लपटें देखकर बाहर निकल गई। गनीमत रही कि कोई जनहानि नहीं हुई। मौके पर भारी संख्या में लोगों का जमावड़ा रहा।

शहर के भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में ज्वैलर्स की दुकान शाम करीब 5.40 बजे अचानक आग से धधक उठी। आग की लपटों ने आसपास की दुकानों को भी आगोश में लिया। आग के बाद आसपास के दुकानदार दौड़कर दूर भाग गए। आग से ज्वैलर्स की दुकान पूरी तरह खाक हो गई।

उसके ऊपर रहवासी मकान व पास की दुकान भी चपेट में आ गई। मकान की छत पर दो एसी व पास वाली दुकान में रेडिमेड कपड़े जल गए। करीब एक घण्टे तक दुकानदारों को भय रहा कि कहीं दुकान में गैस की टंकी ब्लास्ट नहीं हो जाए, गनीमत रही कि गैस सिलेंडर फटा नहीं। आग बुझाने के बाद टंकी को बाहर निकाला गया।

नहीं था अग्निशमन यंत्र

प्रथमदृष्टया सामने आया है कि गैस का पाइप लीकेज होने से आग लगी है। धीरे-धीरे आग बढ़ी और पास की दुकान व मकान की छत को चपेट में लिया। दुकान में सोने-चांदी के आभूषण बनाने का काम होता है। दुकान में फायर सेफ्टी को लेकर कोई इंतजाम नहीं थे। आग लगने के बाद पास की गली में स्थित एक हैण्डलूम से अग्निशमन यंत्र लाया गया।

...तो मच जाती तबाही

आग मुख्य बाजार की संकरी गली में लगी थी। दीपावाली के चलते बाजार में सामान्य दिनों से अधिक भीड़भाड़ थी। वहीं दोनों तरफ रहवासी इलाका तथा सामने के मकान में मिठाई बनाने का कारखाना है। जहां पर बड़ी संख्या में गैस सिलेण्डर रखे रहते हंै। दमकल कर्मियों ने सूचना के तुरंत बाद आग पर काबू कर लिया।

तीन दमकल पहुंची, भीड़ के कारण दिक्कत

मुख्य बाजार स्थित दुकान में आग की सूचना पर पहले एक दमकल पहुंची। इसके बाद दो दमकलें और पहुंच गई। आग बुझाने की मशक्कत करीब एक घंटे से अधिक देर तक चली।

दमकलकर्मियों के आग पर काबू पाने से आसपास की दुकानें बच गई। स्थानीय लोगों और व्यापारियों ने भी आग बुझाने में सहयोग किया।

जानकारी मिलने पर विधायक मेवाराम जैन, नगर परिषद सभापति लूणकरण बोथरा, पार्षद तरुण सिंधी, दीपक माली, सुरतानसिंह पहुंचे।

स्थानीय लोगों ने दुकानों व गोदामों में घरेलू गैस सिलेंडर के उपयोग पर आक्रोश व्यक्त किया। विधायक ने कहा कि घरेलू गैस सिलेंडर के दुकानों में उपयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

फैक्ट फाइल

- 5.40 बजे लगी आग

- 5.50 पर पहुंची दमकल
- 6.00 बजे दो और दमकल पहुंची

- 01 घण्टे में आग पर पाया काबू

बड़ी संख्या में पहुंचा पुलिस जाब्ता

आग के बाद मौके पर बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हो गए। आसपास की दुकानों में अफरा-तफरी मच गई। व्यापारी अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद कर दौड़ गए।

कानून व्यवस्था संभालने के लिए सदर थानाधिकारी मूलाराम चौधरी, कोतवाली थाना पुलिस उप निरीक्षक लूणाराम, ग्रामीण थानाधिकारी दीपसिंह चौहान सहित कंट्रोल रूम से अतिरिक्त जाब्ता पहुंचा।