स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

लूनी नदी उफान पर, स्टेट हाइवे पर रोका यातायात, लगी कतारें

bhawani singh

Publish: Aug 18, 2019 12:40 PM | Updated: Aug 18, 2019 12:40 PM

Barmer

- पानी देखने लोगों का उमड़ा हुजूम,नदी में जीप बहने की सूचना ने करवाई परेड

समदड़ी/बालोतरा. एक साल के अंतराल बाद मरुगंगा लूणी नदी उफान पर है। इस बार पानी ने समदड़ी रपट को पार किया है। रपट पर करीब दो फीट पानी का बहाव चल रहा है। प्रशासन ने लूनी नदी से निकलने वाले स्टेट हाइवे पर आवागमन रोक दिया गया है। इससे दोनो किनारों पर वाहनों की कतारें लग गई। 15 दिन पूर्व पाली से बांडी नदी का पानी लूनी नदी में समदड़ी तक पहुंचा था,लेकिन पानी की आवक कमजोर होने से पानी रपट पार नहीं कर पाया। गत दो दिन से पाली, जोधपुर, समदड़ी में हुई झमाझम बरसात के बाद फिर से बांडी व सुकड़ी नदी उफान पर होने से दोनों नदियों का पानी धुंधाड़ा के पास में लूनी नदी में मिल गया। लूनी, बांडी व सुकड़ी तीनों का पानी मिलने से लूनी पूरे उफान पर चल रही है।

 

लूनी नदी में पानी ने सुबह सवा पांच बजे रपट को पार किया। पानी की आवक अधिक व वेग तेज होने से पानी लगातार तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। नदी के दोनों किनारों पर बेरिकेटिंग लगाकर आवागमन बन्द कर दिया है। समदड़ी से सिवाना, जालोर व पाली आवागमन का रास्ता बंद हो गया। नदी तट पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। तहसीलदार भंवरलाल मीणा, विकास अधिकारी अतुल सोलंकी, सहायक थानाधिकारी प्रेमकुमार ने नदी का अवलोकन कर ग्रामीणों को सचेत रहने और पानी के नजदीक नहीं जाने की अपील की। नदी तट पर ग्रामीणों की उमड़ी भीड़ से मेला जैसा माहौल बन गया है।

 

जीप बहने की सूचना, निकली अफवाह
भानावास गांव के पास लूनी नदी में एक जीप बहने की सूचना ने प्रशासन की परेड करा दी। शाम सूचना मिली कि भानावास गांव से लूनी नदी में एक जीप सवार ने नदी पार करने की कोशिश की। इस पर जीप पानी मे बह गई और चालक को ग्रामीणों ने बचा लिया। सूचना पाकर पुलिस व तहसीलदार मौके पर पहुंचे तो सूचना गलत निकली। इसके बाद प्रशासन व पुलिस ने राहत की सांस ली। निसं.