स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव प्राथमिकता, विविध पहलुओं से रूबरू कराया

Mahendra Trivedi

Publish: Nov 08, 2019 15:18 PM | Updated: Nov 08, 2019 15:18 PM

Barmer

-मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण

बाड़मेर. बाड़मेर एवं बालोतरा में होने वाले नगर परिषद चुनाव के लिए बाड़मेर जिला मुख्यालय पर भगवान महावीर टाउन हॉल एवं बालोतरा में डॉ. भीमराव अंबेडकर टाउन हॉल में गुरुवार को पीठासीन एवं अन्य मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण आयोजित हुआ।

प्रशासनिक अधिकारियों के साथ दक्ष प्रशिक्षकों ने चुनाव प्रक्रिया से जुड़े विविध पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बाड़मेर जिला मुख्यालय पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार शर्मा ने कहा कि निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव पहली प्राथमिकता है।

चुनाव संबंधित गतिविधियों को निर्धारित समय पर संपादित करें। शर्मा ने बताया कि इस बार इवीएम में सिर्फ बीयू एवं सीयू होंगे वीवीपेट नहीं होगा।

मतदान के दौरान किसी तरह की तकनीकी दिक्कत होने पर अतिशीघ्र इवीएम बदलने के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिए एक इवीएम रिजर्व तैयार रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र क्षेत्रों का भ्रमण कर आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित कराने के साथ कोई भी कमी हो तो समय रहते उसकी व्यवस्था करवाएं।

गंभीरता से प्राप्त करें प्रशिक्षण

मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निदेर्शों की पालना सुनिश्चित करते हुए गंभीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करें। ताकि मतदान दिवस को किसी तरह की दिक् कत नहीं आए।

उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान पीठासीन अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। बालोतरा में आयोजित प्रशिक्षण के दौरान उपखंड अधिकारी रोहित कुमार ने कहा कि समस्त पीठासीन एवं अन्य मतदान अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि मतदान से पूर्व मतदान के दिवस जो कार्य करने है उससे संबंधित प्रशिक्षण को प्राप्त करने के साथ आयोग के निदेर्शों की पालना करते हुए कार्य संपादित करें।

[MORE_ADVERTISE1]