स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जाडे़ ने जकड़ा, सर्दी ने जोर पकड़ा

Moola Ram Choudhary

Publish: Dec 07, 2019 17:57 PM | Updated: Dec 07, 2019 17:57 PM

Barmer

अधिकतम तापमान- 25.3

न्यूनतम तामपान- 14.4

बाड़मेर. सर्दी की जकड़ ने शुक्रवार को थार को घेर लिया। मौसम में घुली ठण्डक, बादलों का जमावड़ा और सर्द हवाओं ने दिनभर जकडे़ रखा। अधिकतम तापमान 25.3 डिग्री और न्यूनतम 14.4 डिग्री रहा।

थार में सर्दी का असर अब असरदार होने लगा है। शुक्रवार को सुबह से ही ठण्डी हवाओं का असर होने लगा। सवेरे दस बजे बाद भी सूरज नजर नहीं आया और बादलों की ओट ने सर्दी को बढ़ा दिया। दिन में भी लोग अलाव तापते नजर आए। स्कूलों में भी बच्चों के सर्दी से बचाव को लेकर जतन किए गए।

अधिकतम तापमान हुआ कम

गुरुवार को अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री था जो शुक्रवार को 25.3 डिग्री पहुंच गया। हालांकि सर्द हवाओं के बावजूद न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री रहा जो गुरुवार के 12.9 से ज्यादा है।

सर्दी, खांसी, जुकाम के मरीज बढ़े

सर्दी बढऩे के साथ ही सर्दी, खांसी और जुकाम के मरीज बढ़ रहे हैं। वरिष्ठ चिकित्सक डा. गोवर्धनसिंह चौधरी के मुताबिक बुजुर्ग और बच्चों का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। सर्द हवाओं से बचाव के उपाय करें और सर्दी, खांसी, जुकाम होने पर तुरंत ही जांच करवाई जाए।

ये भी पढ़े...

दनभर उड़ते धूल के गुबार, श्वांस लेना भी मुश्किल

बाड़मेर. सिणधरी उपखण्ड मुख्यालय पर उड़ रहे धूल के गुबारों से आम राहगीरों व स्थानीय व्यापारियों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

यहां जालोर चौराहे से लेकर रोडवेज बस स्टैंड तक वाहनों के चलने से दिनभर धूल उड़ती रहती है। ऐसे में यहां के व्यापारियों व आमजन के लिए श्वांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। लम्बे समय से मुख्य सड़क की हालत दयनीय बनी हुई है।

[MORE_ADVERTISE1]