स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बाड़मेर रिफाइनरी को गुजरात के मूंदड़ा पोर्ट से आएगा क्रूड ऑयल

Mahendra Trivedi

Publish: Sep 15, 2019 23:03 PM | Updated: Sep 15, 2019 23:03 PM

Barmer

देश की सबसे बड़ी व बीएस-6 मानक की राजस्थान रिफाइनरी (rajasthan refinary) में भारत का ही नहीं बल्कि विदेशों से आयातित क्रूड ऑयल को भी रिफाइन (refine) किया जाएगा। इसके लिए गुजरात (gujrat) के मूंदड़ा पोर्ट (mundra port) से रिफाइनरी तक क्रूड लाइन (line) बिछाने के लिए एचपीसीएल की ओर से सर्वे (survey) करवाया गया।

बाड़मेर. देश की सबसे बड़ी व बीएस-6 मानक की राजस्थान रिफाइनरी (rajasthan refinary) में भारत का ही नहीं बल्कि विदेशों से आयातित क्रूड ऑयल को भी रिफाइन (refine) किया जाएगा। इसके लिए गुजरात (gujrat) के मूंदड़ा पोर्ट (mundra port) से रिफाइनरी तक क्रूड लाइन बिछाने के लिए एचपीसीएल की ओर से सर्वे (survey) करवाया गया। मूंदड़ा पोर्ट से रिफाइनरी तक करीब 500 किलोमीटर तक पाइप लाइन (pipe line) बिछाई जाएगी। इसकी अनुमानित लागत 2000 करोड़ आंकी जा रही है।
बाड़मेर जिले में उत्पादित क्रूड ऑयल में मोम की मात्रा इतनी अधिक है कि 65 डिग्री से कम तापमान पर यह इतना गाढा हो जाता है कि पाइप लाइन में बह नहीं सकता। अभी बाड़मेर का कू्रड रिफाइन होने को जामनगर जा रहा है। इसके लिए बाड़मेर से भोगाट तक विश्व की सबसे बड़ी हिटिंग पाइप लाइन(720 किमी ) बिछी है, जिसमें तापमान नियंत्रित रहता है। बाड़मेर के क्रूड को जामनगर में रिफाइन करने से पहले अन्यत्र से क्रूड को मिलाया जाता है। अब पचपदरा रिफाइनरी में बाड़मेर के क्रूड के साथ विदेशों से आयातित क्रूड ऑयल मिलाया जाएगा। पचपदरा रिफाइनरी की क्षमता अनुसार प्रतिदिन करीब 5 लाख बैरल क्रूड ऑयल की दरकार रहेगी।
इन देशों से आयात किया जाता है क्रूड ऑयल

भारत सऊदी अरब, इराक, नाइजीरिया, इरान से क्रूड ऑयल को आयात किया जा रहा है। वहां से क्रूड ऑयल समुंद्री जहाजों के जरिए पोर्ट पर पहुंचता है। मूंदड़ा पोर्ट से क्रूड ऑयल को पाइप लाइन के जरिए पचपदरा रिफाइनरी तक लाया जाएगा।