स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हथियार : स्मैक, मध्यप्रदेश वाया जालोर से बाड़मेर

bhawani singh

Publish: Aug 20, 2019 11:41 AM | Updated: Aug 20, 2019 11:41 AM

Barmer

- जालोर में बड़ी कार्रवाई के बाद बाड़मेर पुलिस सतर्क- गुड़ामालानी व धोरीमन्ना क्षेत्र में पकड़े जा चुके हथियार-स्मैक और डोडा-पोस्त भी आ रहे जालोर के रास्ते से

 

बाड़मेर. पुलिस की नाक के नीचे मादक पदार्थों की तस्करी और हथियारों की होड़ बढ़ती जा रही है। तस्करी के जरिए हथियार मध्यप्रदेश से बाड़मेर तक पहुंच रहे हैं। अपराधी अब चोरी, लूट, अपहरण और अन्य वारदातें करने में हथियार साथ रखने लगे हैं। इसके चलते अवैध हथियार बढ़ते जा रहे हैं। कई बार तो छोटी-मोटी बात पर अपराधी हथियार दिखाकर धमका चुके हैं। ऐसी वारदात बाड़मेर के चौहटन रोड पर पिछले दिनों हो चुकी है। जालोर के रास्ते बाड़मेर पहुंच रहे अवैध हथियारों से शांत माने जाने वाले थार में अपराध की छाया नजर आने लगी है।

 

सामरिक दुष्टि से महत्वपूर्ण बाड़मेर जिले में हथियार की नोक पर वारदातें पिछले कुछ समय से बढ़ी हैं। बदमाश प्रवृत्ति के लोगों को अब हथियार आसानी से मिल रहे हैं। अवैध हथियारों की खेप बरामदगी यह उजागर करती है कि थार में भी अब अपराध भीतर तक पैर जमाने लगा है।

 

आसानी से मिल रहे अवैध हथियार
पिछले कुछ समय में पिस्टल और देसी कट्टे दिखाकर वारदातें की गई हैं। अपराधी बेखौफ वारदातों को अंजाम दे देते हैं। चौहटन के मामले ने सब को चौंका दिया था जब एक प्रेमी युगल ने दो अलग-अलग देसी कट्टे से खुद को गोली मार ली थी। ऐसे में अवैध हथियार कितनी आसानी से कुछ रुपए के बदले मिल सकता है, इसका सहज पता चल रहा है। जालोर में अवैध हथियार सप्लायर के खिलाफ एसओजी की कार्रवाई के बाद अंदेशा है कि जालोर के रास्ते बाड़मेर तक बड़ी संख्या में हथियार पहुंच रहे हैं।

 

पहुंच रही मादक पदार्थों की खेप
डोडा-पोस्त पर रोक के बावजूद हजारों लोगों को प्रतिदिन अवैध तरीके से ये मादक पदार्थ पहुंच रहे हैं। जिले के बाहर से लाए जा रहे डोडा-पोस्त और स्मैक का नशा धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। स्मैक से खासकर युवा पीढ़ी को निशाना बनाया जा रहा है। गांवों के साथ शहरों में भी स्मैक मिलने के ठिकाने बढ़ रहे हैं। पुलिस का तंत्र ठिकानों का पता लगाने में अधिकांश मामलों में नाकाम है। पिछले दिनोंं धोरीमन्ना पुलिस ने दो बार स्मैक बरामद की है। पूछताछ में सामने आया है कि जालोर के रास्ते बाड़मेर सप्लाई हुई।
---

फैक्ट फाइल
- 02 लाख से अधिक लोग डोडा-पोस्त के नशेड़ी
- 05 करोड़ से अधिक का अवैध डोडा पोस्त पहुंच रहा बाड़मेर
---

कुछ मामले, जो अवैध हथियारों की कहानी बयां करते हैं
केस.1 चौहटन थाना क्षेत्र के लीलसर गांव में प्रेमी-प्रेमिका ने पिस्टल से फायर कर वारदात को अंजाम दिया।
केस.2 कोतवाली थाना क्षेत्र के चौहटन चौराहा पर एक शराब दुकान पर मारपीट कर बदमाशों ने फायरिंग की वारदात को अंजाम दिया।
केस.3 नागाणा थाना क्षेत्र के चौखला गांव में एक व्यापारी को पिस्टल की नोक पर लूटा।
केस.4 कोतवाली थाना क्षेत्र के जैसलमेर रोड पर स्थित ओवरब्रिज पर एक वाहन को रुकवा कर पिस्टल की नोक पर लूट की वारदात।
---