स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बालोतरा में ट्रोमा सेंटर को स्वीकृति

Moola Ram Choudhary

Publish: Dec 07, 2019 17:44 PM | Updated: Dec 07, 2019 17:44 PM

Barmer

- 400 गांवों के लोगों को मिल पाएगी चिकित्सा सुविधा

बालोतरा. शहर के राजकीय चिकित्सालय के लिए प्रदेश सरकार ने ट्रॉमा सेंटर की स्वीकृति प्रदान की है। इससे अब उपखंड सिवाना-बालोतरा के करीब 400 से अधिक गांवों के ग्रामीणों को अच्छी सुविधा मिलेगी। कई वर्षों से बालोतरा क्षेत्र के लोग यहां इस सुविधा की मांग कर रहे थे। बालोतरा जिले का दूसरा बड़ा शहर है। वस्त्र उद्योग के चलते इसका तेजी से विकास हुआ है।

बालोतरा के पास से राष्ट्रीय राजमार्ग व मेगा हाइवे स्थित हैं। इसके अलावा कई प्रमुख मार्ग हैं। यहां हादसे होने पर सुविधा के अभाव में प्राथमिक उपचार के बाद मरीजों को जोधपुर रैफर करना पड़ेता है। बालोतरा क्षेत्र के गांव से जोधपुर की दूरी 100 से डेढ़ सौ किलोमीटर होने से जोधपुर पहुंचने में अधिक समय लगता है।

अधिकांश मामलों में उपचार के अभाव में मरीजों की मृत्यु भी हो जाती है। इस पर कई वर्षों से ट्रामा सेंटर की मांग की जा रही है। बालोतरा प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री चिकित्सा मंत्री ने इसे खोलने को लेकर घोषणा की थी।

सूत्रों के अनुसार प्रदेश सरकार ने इसके निर्माण की प्रशासनिक स्वीकृति जारी कर दी है। शीघ्र ही वित्तीय स्वीकृति जारी की जाएगी। आने वाले समय में बालोतरा-सिवाना क्षेत्र के 400 से अधिक गांवों के मरीजों को उपचार की अच्छी सुविधा मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने बालोतरा प्रवास पर ट्रॉमा सेंटर खोलने की घोषणा की थी। बजट में भी घोषणा की थी। बालोतरा में इसकी स्वीकृति जारी की है। आने वाले समय में इसका निर्माण होने से क्षेत्र भर के मरीजों को अच्छा उपचार मिलेगा।
-मदन प्रजापत, विधायक, पचपदरा

[MORE_ADVERTISE1]