स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

रूमा से बोले अमिताभ-मैने भी देखा है बाड़मेर-जैसलमेर...देखिये रूमा देवी का पूरा इंटरव्यू

Ratan Dave

Publish: Sep 15, 2019 07:32 AM | Updated: Sep 14, 2019 21:31 PM

Barmer

- रूमा की पत्रिका से खास बात- कौन बनेगा करोड़पति की हॉटशीट पर बैठी रूमादेवी

बाड़मेर. Barmer's Ruma Devi in KBC with Amitabh Bachchan : Rajasthan मुझसे अमिताभ बच्चन ने कहा मैने बाड़मेर-जैसलमेर देखा है...। यहां के हाल को लेकर उन्होंने बहुत ही अच्छा किस्सा सुनाया। अमिताभ बच्चन रेशमा और शेरा की शूटिंग में जैसलमेर आए थे और इसके बाद 2001 और 2003 में भी जैसलमेर आए हुए हैं।

Read more...तो इस वजह से केबीसी में रूमा के मुरीद हुए बिग बी

उनकी जेहन में रेशमा और शेरा की शूटिंग की करीब चालीस साल पुरानी यादें आज भी ताजा है। यह कहना है रूमादेवी ( Ruma Devi ) का। रूमादेवी ( Ruma Devi KBC ) कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम में अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan ) के साथ हॉट शीट पर बैठकर लौटी हैं। उन्हें केबीसी ने कर्मवीर पुरस्कार से नवाजा है।

Read more : बाड़मेर की रूमा देवी का कलेक्शन ब्लैक एंड व्हाइट छाया, जीता डिजाइनर ऑफ दी ईयर अवाॅर्ड

रूमा कहती हैं कि केबीसी ( KBC ) से पहला कॉल आया तो मुझ लगा फेक है,फिर दुबारा बात हुई तो मेरी खुशी का ठिकाना नहीं था। केबीसी टीम के साथ बाड़मेर और मेरे जीवन से जुड़ी शूटिंग के साथ Ruma मुम्बई पहुंच गई।

Read more : देश ने किया राजस्थान की आठवीं पास रूमादेवी के जज्बे को सलाम, राष्ट्रपति से मिलेगा ‘नारी शक्ति पुरस्कार‘

Read more : 8वीं पास, 10KM. दूर बैलगाड़ी से पानी लाती थीं रूमा देवी, अब राजस्थान समेत पूरे देश का नाम कर रही हैं रोशन

( Barmer's Ruma Devi in KBC ) मैं आठवीं उत्तीर्ण ही हूं और मेरे लिए केबीसी में खेलना मुश्किल था..इसलिए मेरे लिए मददगार की जरूरत थी। मैं किसी सिने एक्ट्रेस व फिल्मों से ज्यादा दिलचस्पी नहीं रखती..कुछ नाम याद थे। सोनाक्षी सिन्हा को चुना। हम दोनों केबीसी के सेट पर पहुंचे तो महानायक अमिताभ बच्चन को देखते ही जैसे मन की बड़ी मुराद पूरी हुई। बात करने का तरीका और उनका अंदाज भा गया।

Read more : Video : नारी शक्ति पुरस्कार से नवाजी गई बाड़मेर की रुमा देवी, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

मुझसे कहा मैं जानता हूं बाड़मेर-जैसलमेर

अमिताभ बच्चन जब बार-बार बाड़मेर का जिक्र कर रहे थे तो यह मेरे लिए रोमांचित करने वाला था। उन्होंने जैसलमेर से जुड़ी यादें साझा की। उन्होंने रेशमा और शेरा फिल्म की शूटिंग को अपने जीवन से बहुत करीब बताते हुए कहा कि वह इलाका अलग है।

Read more : बाड़मेर की रूमा का जयपुर में सम्मान

अमिताभ बोले-इसको तो मैं ओढ़ूंगा

बाड़मेर एपलिक वर्क से जुड़ी हुई चद्दर भेंट की। इसको देखकर अमिताभ ने कहा कि यह इतनी बढि़या है कि इसको मैं बिछाऊंगा नहीं ओढूंगा। यहां मेरे साथ करीब दस एपलिक वर्क करने वाली महिलाएं भी चली थी। इन महिलाओं से भी खुलकर बात की। साथ ही चेतना संस्थान सचिव विक्रमसिंह से भी उन्होंने बाड़मेर की जानकारी ली।

कर्मवीर पुरस्कार के लिए क्यों चुना

कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम में कर्मवीर पुरस्कार उन शख्सियतों को दिया जाता है जिन्होंने समाज के लिए प्रेरक कार्य किया हो। रूमादेवी आठवीं उत्तीर्ण हैं। ( Ruma Devi Life Story ) ... अभावों में पली-बढ़ी। शादी के बाद डेढ़ साल के बेटे की उपचार के अभाव में मृत्यु हो गई ( Life Story of Ruma Devi )। रूमा की जिंदगी यहां से बदल गई। उसने अपनी दादी से सीखे हुए कशीदे ( Embroidery ) के कार्य को आगे बढ़ाया।

पहले खुद काम करने लगी और फिर संस्थान के जरिए महिलाओं को जोड़ा। आज 75 गांव में 22 हजार महिलाएं रूमा के साथ इस कार्य को कर रही हैं। इन महिलाओं को आर्थिक संबल मिल रहा है साथ ही एपलिक का कार्य देश विदेश तक पहुंचा है। फैशन के रैंप पर पहुंचकर रूमा खुद कई अवार्ड हासिल कर चुकी हैं। 8 मार्च को राष्ट्रपति ( President Ramnath Kovind ) ने रूमा को नारी शक्ति पुरस्कार( Nari Shakti Puraskar ) से पुरस्कृत किया।

20 सितंबर को होगा प्रसारित

यह कार्यक्रम 20 सितंबर को प्रसारित होगा। करीब 2 घंटे के इस विशेष एपिसोड में अमिताभ बच्चन के सामने हॉट शीट पर बाड़मेर की रूमादेवी और उनके सहयोग में सोनाक्षी सिन्हा होंगी। बाड़मेर की 10 महिलाएं जो कशीदकारी का कार्य करती हैं दर्शक दीर्घा में होगी।