स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

स्मार्ट सिटी की सड़कों पर चलेंगी इलेक्ट्रिक बस, 25 बसों को मिली मंजूरी

jitendra verma

Publish: Aug 13, 2019 18:32 PM | Updated: Aug 13, 2019 18:32 PM

Bareilly

इलेक्ट्रिक बसें चलने से वायु प्रदूषण के साथ ही ध्वनि प्रदूषण भी कम होगा।

बरेली। स्मार्ट सिटी में शामिल बरेली शहर की सड़कों पर जल्द ही इलेक्ट्रिक बसें दौड़ती नजर आएंगी। इलेक्ट्रिक बसों के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार की मंजूरी मिल गई है। जल्द ही शहर की सड़कों पर वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। बरेली शहर के लिए 25 बसों की मंजूरी मिली है और ये बसें 20 से 30 किलोमीटर की दूरी तय करेंगी। इलेक्ट्रिक बसें चलने से वायु प्रदूषण के साथ ही ध्वनि प्रदूषण भी कम होगा।

ये भी पढ़ें

#IndependenceDay 1857 की क्रान्ति में रुहेला सरदारों ने अंग्रेजों को किया था परास्त, आज भी मौजूद हैं निशानियां

 

होगी टेंडर प्रक्रिया
इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए नगरीय निदेशालय तीन माह के भीतर टेंडर प्रक्रिया शुरू कर देगा। जिसके बाद संबंधित कम्पनी ट्रायल के लिए बस उपलब्ध कराएगी। ट्रायल में आई खामियों को दूर करने के बाद अगले तीन माह में आधी बसों की आपूर्ति की जाएगी और उसके तीन माह बाद बाकी बसों की आपूर्ति की जाएगी।

ये भी पढ़ें

#RakshaBandhan: कलाई पर बंधे कच्चे धागे में समाए हैं विश्व निर्माण के पांच सूत्र, जानिए कौन से हैं वह, देखें वीडियो

अभी रुट तय नहीं
शासन ने जिलों से बसों के संचालन के लिए जमीन चिन्हित करने को कहा है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए विस्तृत कार्य योजना भी तैयार करने को कहा है। शहर में बसों की चार्जिंग, मेंटिनेंस और संचालन कहाँ से होगा, इसके लिए अभी जगह फाइनल नहीं हुई है। इसके लिए रोडवेज और परिवहन निगम के अफसरों की बैठक होने की उम्मीद है।