स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

भक्तामर पाठ के साथ पर्यूषण पर्व प्रारम्भ

Shiv Bhan Singh

Publish: Sep 03, 2019 16:45 PM | Updated: Sep 03, 2019 16:45 PM

Baran

भक्तामर पाठ के साथ पर्यूषण पर्व प्रारम्भ

कस्बाथाना. कस्बे के स्थानीय दिगंबर जैन मंदिर पर मंगलवार से पर्युषण पर्व प्रारंभ हुए। जिससे मंदिर पर अभिषेक पूजा अर्चना के साथ विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हुए। दिगंबर जैन समाज के बबलेश जैन , विपिन जैन, अनिल जैन ,यतन जैन, राजमल जैन पुरुषोत्तम जैन, केशव जैन, सहित अन्य लोगों ने बताया कि मंगलवार से पर्युषण पर्व का शुभारंभ हुआ जो अनंत चतुर्दशी तक चलेगा।

भक्तामर पाठ के साथ पर्यूषण पर्व प्रारम्भ

कस्बाथाना. कस्बे के स्थानीय दिगंबर जैन मंदिर पर मंगलवार से पर्युषण पर्व प्रारंभ हुए। जिससे मंदिर पर अभिषेक पूजा अर्चना के साथ विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हुए। दिगंबर जैन समाज के बबलेश जैन , विपिन जैन, अनिल जैन ,यतन जैन, राजमल जैन पुरुषोत्तम जैन, केशव जैन, सहित अन्य लोगों ने बताया कि मंगलवार से पर्युषण पर्व का शुभारंभ हुआ जो अनंत चतुर्दशी तक चलेगा। पर्व के दौरान मंगलवार को मंदिर पर भगवान के अभिषेक ओर शांतिधारा हुई जिसके बाद पूजा अर्चना कर भक्तामर के पाठ हुए। शाम को महाआरती के साथ विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित होंगे । दस दिनों तक चलने वाले प्रदूषण पर्व पर उत्तम क्षमा मार्दव, आर्जव सोच सत्य, संयम, तप, त्याग, आकिंचन, एवं ब्रह्मचर्य पर पूजन और प्रवचन होंगे। पर्व को लेकर दिगंबर जैन समाज के लोगों ने विशेष पूर्ण तैयारियां करने के साथ मंदिर की विशेषता सजावट की ह। ै पर्व को लेकर समाज के लोगों में विशेष उत्साह है।
कोई मतदाता छूटे नहीं, गलत का नाम जुड़े नहीं
डोर टू डोर जाकर भी होगा मतदाता का सत्यापन
बारां. यहां मिनी सचिवालय सभागार भवन में रविवार को भारत निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम के तहत एक सितंबर से 15 अक्टूबर तक 45 दिवसीय मतदाता सत्यापन कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।
कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों को उप निर्वाचन अधिकारी सुदर्शन सिंह तोमर ने विस्तार से जानकारी देते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। तथा साथ ही प्रतिभागियों को कार्यवाही व काम में ढिलाई नहीं बरतनी के भी निर्देश दिए। मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर बीएलओ, चयनित मतदाता प्रगणक, गिरदावर व जनप्रतिनिधियों तथा मीडिया कर्मियों ने भाग लिया।
इस दौरान कार्यक्रम में उप निर्वाचन अधिकारी तोमर ने मतदाता सत्यापन ऐप की लांचिंग भी की तथा इस बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि मतदाता स्वयं भी इस ऐप पर जाकर सत्यापन कर सकता है। वही कॉमन सर्विस सेंटर एनवीएसपी या बीएलओ के माध्यम से भी सत्यापन करवाया जा सकता है। वही डोर टू डोर मतदाता सत्यापन कार्यक्रम का आयोजित होगा। जो लगातार डेढ़ माह तक चलेगा। उन्होंने इस दौरान प्रतिभागियों को कर्मचारियों को सख्त निर्देश देते हुए यह भी कहा कि यह भारत निर्वाचन आयोग का कार्यक्रम है और इसमें लापरवाही या कोताही किसी भी रूप में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस दौरान कार्यक्रम से संबंधित व ऐप के पोस्टर का विमोचन भी किया गया।
आगामी वर्ष 2020 जनवरी माह में होने वाले पंचायती राज चुनाव में तथा इससे पूर्व 2019 में कई नगर परिषद व नगर पालिकाओ के चुनाव को लेकर भी इस कार्यक्रम पर विशेष जोर दिया जा रहा है। ताकि कोई मतदाता छूटे नहीं। वही गलत मतदाताओं के नाम जुड़े नहीं।
कार्यक्रम में एडीएम शाहाबाद हीरा लाल वर्मा एसडीएम बारां हीरा लाल मीणा एसीपी महेन्द्रपाल सिंह समेत कई अधिकारी मौजूद थे।