स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Baran---मातम का पर्व मोहर्रम मनाया, ताजिये निकाले,युवाओं ने दिखाए हैरतअंगेज करतब

Shiv Bhan Singh

Publish: Sep 11, 2019 16:02 PM | Updated: Sep 11, 2019 16:02 PM

Baran

मातम का पर्व मोहर्रम मनाया, ताजिये निकाले,युवाओं ने दिखाए हैरतअंगेज करतब
बारां. जिले में मोहर्रम के मातमी त्योहार के तहत गुरूवार को जुलूस के साथ ताजिए निकाले। इस दौरान मातम मनाया गया। मंगलवार रात को भी ढोल ताशे बजाकर मातम मनाया गया। जिले के भंवरगढ़ कस्बे में मंगलवार को ताजिए निकाले गए, वहीं छबड़ा कस्बे में शिया मुस्लिम समाज की ओर से आशुरा का जुलूस निकाल कर गमी का इजहार किया

मातम का पर्व मोहर्रम मनाया, ताजिये निकाले,युवाओं ने दिखाए हैरतअंगेज करतब
बारां. जिले में मोहर्रम के मातमी त्योहार के तहत गुरूवार को जुलूस के साथ ताजिए निकाले। इस दौरान मातम मनाया गया। मंगलवार रात को भी ढोल ताशे बजाकर मातम मनाया गया। जिले के भंवरगढ़ कस्बे में मंगलवार को ताजिए निकाले गए, वहीं छबड़ा कस्बे में शिया मुस्लिम समाज की ओर से आशुरा का जुलूस निकाल कर गमी का इजहार किया गया। बारां शहर में बुधवार को ताजियों के निकलने की शुरूआत दोपहर बाद हुई। सजे धजे ताजियों के साथ मातम मनाते लोग चल रहे थे. आगे आगे ताजियों के साथ अखाड़े भी थे। अखाड़ों में युवा हैरतअंगेज करतब करते साथ चल रहे थे। इस बार ताजियों के साथ देश भक्ति की झलक ज्यादा नजर आई। कई लोगतिरंगा लिए ताजियों के साथ चलते नजर आए।
चादर का जुलूस मंगलवार दोपहर मांगरोल रोड स्थित बाबा फूलपीर साहब की दरगाह से अखाड़े के साथ रवाना हुआ। जुलूस डोल मेला मैदान, अंजुमन चौराहा, धर्मादा चौराहा, सदर बाजार, छोटा सर्राफा बाजार होते हुए बाब मरदान गेब चौक पहुंचा। यहां मगरीब की नमाज से पूर्व बाबा मरदान गेब की मजार पर अकीदत के साथ चादर पेश की गई। जुलूस मार्ग में अखाड़े के कलाबाजों ने हैरत अंगेज कलाबाजियों का प्रदर्शन किया। इस दौरान चादर की जियारत करने के लिए जगह-जगह अकीदतमंदों की भीड़ लगी रही।
रातभर जियारत करने में जुटे रहे
शहर में मंगलवार को कत्ल की रात के तहत रात 12 बजे से निर्धारित मार्गों से ताजिए निकाले जाने के तहत शाम को ही इमाम बाड़ों पर ताजिए रखे गए। उसके बाद से ही ताजियों की जियारत करने का दौर शुरू हुआ जो रातभर जारी रहा। महिला पुरूष अकीदतमंद विभिन्न पंचायतों के इमाम बाड़े पर पहुंचे तथा वहां ताजिए की जियारत की। इस दौरान चाय, पानी, दूध व खीर की छबिले लगाई गई।
आज निकालेंगे दर्जन भर ताजिए
बुधवार को सबसे पहले दोपहर करीब 12 बजे सब्जीमंडी स्थित मठकोटा पंचायत का ताजिया इमाम बाडे से रवाना होकर शास्त्री मार्केट, सर्राफा बाजार होते हुए छोटा सर्राफा बाजार स्थित खाईपाड़ा पंचायत के इमाम बाडे पर पहुंचेंगा। यहां दोनों पंचायतों के ताजियों की सलामी की रस्म होगी। इसके साथ ही अन्य पंचायतों के ताजिए भी अपने इमाम बाड़े से रवाना होकर दोपहर दो बजे तक बाबा मरदान गेब चौक पहुंचेंगे।