स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अब अंतरा लगवाने वाली महिलाओं की खत्म होगी झिझक, केयर लाइन से सुलझाएंगी अपनी शंकाए

Nitin Srivastva

Publish: Jan 23, 2020 09:03 AM | Updated: Jan 23, 2020 09:03 AM

Barabanki

हर तरह की शंकाओं के समाधान के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अंतरा केयरलाईन की शुरुआत की है...

बाराबंकी. महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन की शुरुआत की गयी। महिलाओं ने इसे विकल्प के तौर पर चुना तो है पर किसी भी तरह की समस्या होने पर सलाह लेने के लिए अभी भी महिलाएं बात करने से कतरा रही हैं। इसीलिये उनकी हर तरह की शंकाओं के समाधान के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अंतरा केयर लाइन की शुरुआत की है। जहां वे सभी तरह के सवाल बिना किसी झिझक पूछ सकती हैं।


आसानी से जुड़ें महिलाएं

यह जानकारी देते हुए अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व नोडल डा आरसी वर्मा ने बताया कि अंतरा केयर लाइन 1800-103-3044 के जरिए महिलाएं इससे आसानी से जुड़ सकती हैं। अंतरा लगवाने वाली महिलाओं के मन में कई तरह के सवाल होते हैं, जिसे वह किसी से भी पूछने पर हिचकिचाती है। ऐसे में इस टोल फ्री नंबर से वह बड़ी ही आसानी से अपने हर सवालों के जवाब घर बैठे ही ले सकती हैं। टोल फ्री नंबर डायल करने पर अंतरा से जुड़ी हर समस्या की उचित सलाह परामर्शदाता से मिल जाती है।


2 हजार 349 महिलाओं को दिया जा चुका इंजेक्शन

उन्होंने बताया कि जनपद में अप्रैल 2018 से अब तक कुल 2 हजार 349 महिलाओं को अंतरा इंजेक्शन दिया जा चुका है। जनपद में त्रैमासिक इंजेक्शन अंतरा की सुविधा जिला पुरूष अस्पताल, महिला अस्पताल सहित कुल 15 जगह पर शुरू की गई है। अंतरा की सेवाएँ फतेहपुर, रामनगर, देवा, दरियाबाद रामसनेही घाट, टिकैतनगर, सतरिख, सिरौलीगौसपुर समेत अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों में दी जा रही हैं ताकि दंपति गर्भनिरोधक के इस विकल्प की भी सुविधा ले सकें।


ऐसे जुड़े केयर लाइन से

अंतरा का पहला इंजेक्शन लगवाते ही लाभार्थी महिला को इस नंबर पर (1800 103 3044) कॉल कर अपना नाम रजिस्टर्ड करवाना है, ताकि उन्हें उसके बाद समय पर इंजेक्शन संबंधी परामर्श की सुविधा मिलती रहे। रजिस्टर्ड होने के बाद महिला को केयर लाइन से अगले इंजेक्शन की तारीख भी याद दिलायी जाती है। टोल फ्री नंबर पर दी गई सभी सूचनाएं गोपनीय रखी जाती है। टोल फ्री नम्बर की सुविधा सुबह 8 से रात 9 बजे तक उपलब्ध है।


अंतरा महिलाओं के लिए सुरक्षित विकल्प

अंतरा इंजेक्शन अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए एक सुरक्षित अस्थायी गर्भनिरोधक विकल्पों में से एक है। तीन माह (त्रैमासिक) के अंतराल में लगने वाला यह इंजेक्शन एक बार लगवाने पर तीन माह तक अनचाहे गर्भ से छुटकारा देता है। अंतरा इंजेक्शन जिला चिकित्सालयों, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों व उप-केन्द्रों पर लगाया जाता है और यह पूरी तरह से निशुल्क लगाया जाता है।


पहली डोज लेने पर इन बातो का रखे ख्याल

इसमें उचित स्क्रीनिंग हो जाने पर गर्भनिरोधक इंजेक्शन को किसी भी समय चुना जा सकता है पर पहली डोज लेने पर इन बातो का ख्याल रखें।
- नियमित मासिक धर्म के बाद कभी भी प्रसव के छह सप्ताह के बाद गर्भपात के तुरंत बाद लगाया जा सकता है।


इंजेक्शन लगाने के बाद इन बातों को न करें नजरंदाज

- महिलाओं के जहां इंजेक्शन लगा वो उस जगह मालिश न करें,
- इंजेक्शन की जगह पर गर्म सिंकाई न करें,
- इंजेक्शन लगने के बाद 5-10 मिनट के लिए अस्पताल में ही रुकें।


मिथकों पर न दे ध्यान

- इसके इस्तेमाल से बांझपन का खतरा रहता है,
- ब्लड प्रेशर में परिवर्तन होने का खतरा रहता है,
इससे स्तन, गर्भाशय, लीवर कैंसर का खतरा रहता है
- फ्रैक्चर का खतरा बना रहता है।
यह सारी बातें मिथक मात्र हैं, इसलिए इनपर ध्यान न दें।

[MORE_ADVERTISE1]