स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

राज्यस्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता : जोधपुर टीम के कप्तान की अलग-अलग जन्म तिथियां, उम्र को लेकर बढ़ा विवाद

Varun Kumar Bhatt

Publish: Sep 23, 2019 13:15 PM | Updated: Sep 23, 2019 13:15 PM

Banswara

- Rajasthan state level cricket tournament

- 14 वर्ष से कम उम्र के खिलाडिय़ों की राज्य स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता
- जिला स्तरीय टूर्नामेंट में पेश दस्तावेजों में उम्र 12 अक्टूबर 2004
- राज्य स्तरीय टूर्नामेंट में पेश दस्तावेजों में उम्र 12 अक्टूबर 2006
- जांच कमेटी ने बीकानेर की टीम का प्रोटेस्ट खारिज किया था

हेमंत पंड्या/ दिनेश तंबोली. बांसवाड़ा. यहां चल रही 14 साल से कम उम्र के खिलाडिय़ों की राज्य स्तरीय स्कूली क्रिकेट प्रतियोगिता में शनिवार को जोधपुर टीम में ओवरएज खिलाड़ी होने की आशंका को लेकर बीकानेर टीम का प्रोटेस्ट कमेटी ने भले खारिज कर दिया, लेकिन अब जोधपुर टीम के कप्तान की आयु को लेकर अलग अलग दस्तावेज सामने आए हैं और इससे फिर से विवाद गहरा गया है। जोधपुर टीम के कप्तान गजराज प्रजापत ने जिला स्तरीय प्रतियोगिता और राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जो दस्तावेज पेश किए हैं उनमें उसकी आयु अलग अलग है। पत्रिका की पड़ताल के दौरान जो दस्तावेज सामने आए उनमें से जिला स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता में गजराज की ओर से भरे गए आवेदन पत्र [पात्रता प्रमाण पत्र] और राज्य स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता के आवेदन पत्र में पता, माता-पिता का नाम आदि जानकारी समान है।

लेकिन जन्मतिथि अलग अलग है। जिला स्तरीय प्रतियोगिता के आवेदन में जन्म तिथि 12 अक्टूबर 2004 अंकित है, जबकि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के आवेदन पत्र में 12 अक्टूबर 2006 दर्शायी हुई है। एक अन्य दस्तावेज गजराज की ओर से जिला स्तरीय प्रतियोगिता में पेश मूल आधार कार्ड की प्रति में जन्म तिथि 2004 दर्शायी हुई है, लेकिन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए आधार कार्ड में बदलाव की रजिस्ट्रेशन स्लीप पेश की गई है और इसमें जन्म तिथि 12 अक्टूबर 2006 लिखी हुई है। गौरतलब यह भी है कि आधार कार्ड में जन्म तिथि बदलाव के लिए पंजीयन 18 सितम्बर 2019 को ही कराया गया है यानी प्रतियोगिता शुरू होने से सिर्फ तीन दिन पहले। इससे भी संदेह गहरा गया है।

राज्यस्तरीय अंडर 14 क्रिकेट प्रतियोगिता के दूसरे दिन हार के साथ बांसवाड़ा समेत छह टीमें बाहर

जांच अधिकारी भी सकते में
जब दोनों ही आवेदन की जानकारी जांच अधिकारी और एडीईओ सूरज पाटीदार को दी तो एकबारगी वह भी सकते में आ गए । हालांकि उन्होंने बताया कि उनके पास मौजूद दस्तावेजों में गजराज की जन्म तिथि 12 अक्टूबर 2006 दर्ज है। इसी आधार पर बीकानेर की आपत्ति को खारिज किया गया था।

एक जनवरी 2006 के बाद जन्मा ही पात्र
इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए एक जनवरी 2006 के बाद जन्मे खिलाड़ी ही पात्र हैं और इसी अनिवार्यता को पूरा करने को खेल हुआ प्रतीत हो रहा है। इस स्थिति से जोधपुर टीम के बारे में बीकानेर की आपत्ति को भी बल मिल गया है।

आपत्ति को लेकर आगे कार्रवाई करेंगे
जोधपुर के कप्तान का जिला स्तरीय आवेदन में जन्म तिथि 2004 की दर्ज है। हमने कल ही आपत्ति दर्ज कराई है। यहां के दस्तावेजों से मिलान करेंगे और आगे की कार्रवाई की जाएगी।
सुरेंद्र सिंह भाटी, कोच बीकानेर टीम

राज्य स्तरीय आवेदन की तिथि ही सही
राज्य स्तरीय टूर्नामेंट में जो आवेदन है और उसमें जो जन्म तिथि है, वहीं सहीं है। जिला स्तर पर ही आवेदन में राज्य स्तरीय आवेदन की जन्म तिथि ही लिखी हुई है।
गजरात प्रजापति, कप्तान जोधपुर टीम