स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

संदिग्ध हालात में फंदे से लटका मिला विवाहिता का शव, परिजनों ने पति और ससुर पर लगाया हत्या का आरोप

Varun Kumar Bhatt

Publish: Aug 14, 2019 16:51 PM | Updated: Aug 14, 2019 16:51 PM

Banswara

Banswara Crime News : खमेरा थाना क्षेत्र की घटना, पुलिस ने दर्ज किया प्रकरण

घाटोल/बांसवाड़ा. खमेरा थाना क्षेत्र के कानड़ा गांव में एक परिवार में लंबे समय से चल रहे भांजगड़े के बीच मंगलवार सुबह विवाहिता का शव संदिग्ध हालात में फंदे से लटका हुआ मिला। इससे गांव में सनसनी फैल गई और मौके पर बड़ी संख्या में ग्रामीण एकत्रित हो गए। सूचना पर पुलिस के पहुंचने के साथ ही पीहर पक्ष भी आ गया। पूरे घटनाक्रम को देखने के बाद पीहर पक्ष ने हत्या कर शव लटकाने का आरोप लगाते हुए हंगामा खड़ा कर दिया। परिजनों ने मृतका के पति एवं ससुर पर हत्या का आरोप लगाया है। इससे माहौल बिगड़ा तो पुलिस अधिकारियों ने समझाइश की। तब माहौल शांत हुआ।

बाइक सवारों को चपेट में लेकर यात्रियों से भरी बस भी पलटी, दो युवकों की दर्दनाक मौत, मचा हाहाकार

इसके बाद पुलिस ने महात्मा गांधी चिकित्सालय में पोस्टमार्टम करवाया कर शव परिजनों को सौंपा। पुलिस ने पीहर पक्ष की रिपोर्ट पर आरोपी मृतका के पति मानशंकर एवं ससुर रामलाल के खिलाफ हत्या की धाराओं में प्रकरण दर्ज किया है। पुलिस के अनुसार कानड़ा निवासी मानशंकर पुत्र रामलाल की शादी करीब तीन वर्ष पूर्व भगोरों का खेड़ा रूपारेल चारेल निवासी बबली पुत्री देवजी के साथ हुई। कई बार घर में विवाद हुआ। विवाद बढ़ा तो मार्च में मानशंकर ने बबली के साथ मारपीट कर दी। इस परतैश में आकर बबली पीहर चली गई।

करीब एक माह से अधिक समय तक बबली के पीहर में रहने के बाद ससुराल पक्ष ने बबली को वापस भेजने की मांग रखी, लेकिन बबली ने ससुराल जाने से इनकार कर दिया। इस बात को लेकर 28 अप्रेल 2019 को दोनों पक्षों में भांजगड़ा हुआ है। इस भांजगड़े में बीच स्टाम्प पर लिखा पढ़ी हुई जिसमें मानशंकर से किसी प्रकार का विवाद नहीं होने पर सहमति बनी। पंचों ने यह भी तय किया कि अगर कोई विवाद करता है तो उसे दण्डित किया जाएगा। भांजगड़े की इन शर्तों के साथ ही 51 हजार का जुर्माना भी लगाया गया। भांजगडा तय होने एवं शर्तों के स्टाम्प पर गांव के कई लोगों ने हस्ताक्षर भी किए।

बांसवाड़ा में भोपों के ढोंग की खुली पोल : हैण्डपंप का पानी शरीर पर छिडक़ा, धागा बांधा और उतर गया कोबरा सांप का जहर

दूसरे दिन पीएम के बाद सौंपा शव
इस घटनाक्रम के तीन माह बाद सोमवार देर शाम बबली का शव अपने ही घर में फंदे से लटका हुआ मिला। मंगलवार की सुबह पीहर पक्ष ने आक्रोश व्यक्त किया और आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग रखी। इसके चलते काफी देर तक हंगामे एवं शोर शराबे की स्थिति बनी रही।

भांजगड़ा पर नहीं पुलिस सख्त
भांजगड़े के मामलों को लेकर जिले में पुलिस सख्त नहीं हैं। थाने में भांजगड़ चलने के मामले को लेकर पूर्व में दानपुर थाना प्रभारी को हटाया जा चुका है। इसके बाद कलिंजरा थाने में एक प्रकरण भी दर्ज हो चुका हैं। ताजा मामला खमेरा थाना इलाके में सामने आया हैं, जहां लंबें समय तक भांगजड़ा चलने के बाद भी पुलिस को इसकी खबर तक नहीं लगी। नतीजा यह हुआ कि विवाहिता की मौत हो गई। उच्चाधिकारियों की ओर से अभी किसी प्रकार का कदम नहीं उठाया है।