स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मौसम विभाग ने बांसवाड़ा जिले में जारी किया रेड अलर्ट, भारी बारिश के साथ नुकसान की संभावना, प्रशासन सतर्क

Varun Kumar Bhatt

Publish: Sep 14, 2019 13:48 PM | Updated: Sep 14, 2019 13:48 PM

Banswara

- Red alert in Banswara, Monsoon Latest Update

- पिछले दो दिनों से जिले में मूसलाधार का दौर
- माही बांध के 16 गेट खोलकर पानी की निकासी
- शहर सहित देहात में भी बारिश से जनजीवन प्रभावित

बांसवाड़ा. जिले में मानसून सत्र का आखिरी दौर जबर्दस्त बारिश से प्रभावित है। दो दिन से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है जिसके चलते राजस्थान के उदयपुर संभाग सहित काफी हिस्से में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। बांसवाड़ा जिले में भी रेड अलर्ट है अर्थात आगामी घंटों में भारी बरसात की संभावना है। गौरतलब है कि मौसम विभाग के अनुसार जिन क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ नुकसान की संभावना होती है वहां रेड अलर्ट जारी किया जाता है। ताकि प्रशासन और आमजन सक्रिय हो जाए। इधर, बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार शनिवार सुबह 8 बजे तक दानपुर और सल्लोपाट क्षेत्र में में सात इंच से ज्यादा पानी गिरा, वहीं बांसवाड़ा शहर में भी पांच इंच बरसात हुई है। इस बीच, मध्यप्रदेश से पानी की आवक बनी रहने से माही बांध के सभी 16 गेट खुले रखकर निकासी का क्रम जारी है।

बांसवाड़ा जिले में जमकर बरस रहे 'इंदर राजा', दानपुर-सल्लोपाट में सात इंच पानी गिरा, माही बांध के 16 गेट से जल निकासी जारी

जनजीवन प्रभावित, स्कूलों में अवकाश
इससे पहले शुक्रवार मध्यरात्रि तक रिमझिम के बाद शहर में मूसलाधार बारिश का क्रम चला, जो सुबह तक जारी रहा। इसके चलते शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया। उधर, देहात में भी यही हाल रहा और बारिश से जनजीवन प्रभावित हो गया है। भूंगड़ा और दानपुर क्षेत्र के छोटी सरवन इलाके में बड़े स्तर पर पानी भरने की सूचनाओं पर सुबह पुलिस और प्रशासन की दौड़भाग शुरू हो गई। भूगड़ा के मेघवाल बस्ती में पानी भरने पर थाना प्रभारी से लेकर जाब्ता पहुंचा। इधर, लगातार मूसलाधार बारिश की स्थिति को देखते हुए कलेक्टर आशीष गुप्ता ने जिले के स्कूलों में अवकाश घोषित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर आशीष ने बताया कि शनिवार को सभी स्कूलों को अवकाश घोषित करने के लिए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी से कहा गया है। सोमवार तक विद्यालयों की छुट्टी के बारे में सोचा जाएगा। बाढ़ नियंत्रण और राहत को लेकर कलेक्टर ने बताया कि कि बांसवाड़ा में एसडीआरएफ की 7 टीमें है। इनमें से दो टीमें जयपुर और उदयपुर आई जी रेंज कार्यालय से आई है। कलेक्टर ने बताया कि विभिन्न सूचनाओं के आधार इन टीम को भेजा जा रहा है।

कुशलगढ़ इलाके में हीरन नदी में युवक बहा, दूसरे दिन दोपहर तक नहीं लगा सुराग

कहां कितनी बारिश
जिला बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार शनिवार सुबह आठ बजे समाप्त 24 घंटों में बांसवाड़ा में 127, केसरपुरा में 70, दानपुर में 180, घाटोल में 70, भूंगड़ा में 95, जगपुरा में 76, गढ़ी में 87, लोहारिया में 62, अरथूना में 71, बागीदौरा में 87, शेरगढ़ में 130, सल्लोपाट में 185, कुशलगढ़ में 134 और सज्जनगढ़ में 114 मिमी बारिश दर्ज की गई। उधर, माही डेम के 14 गेट 8 मीटर और 2 गेट 1 मीटर खुले हैं और अथाह जलराशि की निकासी का क्रम बना हुआ है।